गलत है आधार कार्ड में नाम और मोबाइल नंबर, इन स्‍टेप्‍स से ऐसे करें उसे ठीक

आधार कार्ड  अब एक जीवन का हिस्सा बन गया है। इसका उपयोग पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ के तौर पर तो होता ही है! साथ ही बैंक खाता खुलवाने से लेकर पासपोर्ट बनवाने तक में इसकी जरूरत पड़ती है। ऐसे में अगर आपके आधार कार्ड में  कोई जानकारी गलत छपी हो, तो आपके लिए मुश्किल हो सकती है। आज हम आपको आधार कार्ड में नाम और मोबाइल नंबर बदलने का तरीका बताने जा रहे हैं। 

ऐसे बदलें अपना नामएक व्यक्ति को अपने जीवनकाल में आधार कार्ड में अधिकतम दो बार नाम में बदलाव करने की अनुमति दी जाती है। इसके लिए आपका फोन नंबर आधार कार्ड से लिंक होना भी जरूरी है। आधार कार्ड में नाम में बदलाव कराने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

यह भी पढ़ें  यात्री कृपया ध्यान दे! शुरू हुआ हटिया-पटना पाटलिपुत्रा एक्सप्रेस का परिचालन जाने समय सारणी

कौन-कौन से हैं टिप्‍सस्टेप 1: सबसे पहले आधार की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएंस्टेप 2: ‘My Aadhaar’ टैब में मौजूद ‘Update Demographics Data Online’ ऑप्शन पर क्लिक करें।स्टेप 3: आपकी स्क्रीन पर एक नया टैब खुलेगा। अब Proceed to Update Aadhaar पर क्लिक करें।स्टेप 4: अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें और Send OTP पर क्लिक करें। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन-टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा।

ओटीपी दर्ज करके Submit पर क्लिक करें।स्टेप 5: अब Update Demographics Data ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां नाम का ऑप्शन सिलेक्ट कर लें। स्टेप 6: नाम बदलने के लिए आपको पैन कार्ड या पासपोर्ट जैसे डॉक्यूमेंट को प्रूफ के तौर पर अपलोड करना होगा।स्टेप 7: एक बार डॉक्यूमेंट अपलोड हो जाने और सही डिटेल्स दर्ज करने के बाद, आपको पेमेंट करना होगा। पेमेंट करते ही आपका अपडेट रिक्वेस्ट नंबर जेनरेट हो जाएगा। 

यह भी पढ़ें  आधार कार्ड पर बच्चे की नाम की जगह लिखा हुआ था "मधु का पांचवा बच्चा" नहीं हुआ स्कूल में एडमिशन

ऐसे जोड़ें नया मोबाइल नंबरजब भी हमारा नंबर खो जाता है या बंद हो जाता है  ऐसे में अगर आपने नया मोबाइल नंबर लिया  है, तो आप आधार कार्ड में भी नया नंबर अपडेट करा सकते हैं। आधार में अपना मोबाइल नंबर बदलने के लिए नीचे दिए गए बातो पर गौर करें.

महज छह स्‍टेप्‍स की जरूरतस्टेप 1: इसके लिए आपको नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर पर जाना होगा।स्टेप 2: यहां आधार सुधार फॉर्म को भरें। अपने नए मोबाइल नंबर को फॉर्म में जरूर लिखें। स्टेप 3: आधार एग्जिक्यूटिव को फॉर्म सब्मिट करें। प्रमाणीकरण के लिए आपको अपना बायोमेट्रिक्स देना होगा।

स्टेप 4: आपको 50 रुपये की फीस भी जमा करनी होगी। स्टेप 5: आपको एक रिक्वेस्ट नंबर  मिलेगा, जिससे आप अपडेट स्टेटस चेक कर पाएंगे। स्टेप 6: 90 दिन के भीतर अपना नया नंबर आधार डेटा बेस में अपडेट कर दिया जाएगा। 
तो इस तरह से आप इन समस्याओं का समाधान आसानी से कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें  PACL के निवेशकों के लिए बड़ी खुशखबरी, रिफंड के लिए मोबाइल नंबर करें अपडेट, SEBI ने दिया मौका जाने डिटेल