AddText 07 13 10.17.27

सोशल मीडिया के तमाम बुरे पहलू हो सकते हैं, लेकिन इसकी एक सबसे खूबसूरत बात यह है कि इसकी वजह से कई लोगों के घर बिखरने से बच गए. इस सोशल मीडिया के माध्यम से आर्थिक संकट झेल रहे कई ग्रामीण क्षेत्र के लोगों का उद्धार हुआ है. वैसे भी किसे पता कि किसकी किस्मत कब पलट जाए. ठीक उसी तरह जैसे सोशल मीडिया के इस्तेमाल से इन दो भाई बहनों ने अपने परिवार की किस्मत पलट दी. 

Also read: UPSC Result 2023: बिहार के लाल का कमाल भले लाख आया बाधा नहीं छोड़ा पढ़ाई पिता का हुआ निधन, डटे रहे अब बनेंगे अधिकारी!

धनबाद जिले के एक छोटे से गांव निपनियां के रहने वाले दो भाई-बहन सनातन और सावित्री, कुछ साल पहले तक इनका नाम भी कोई नहीं जानता था. बेहद ही गरीब परिवार में पैदा हुए ये भाई बहन, जिनका परिवार कर्ज में डूबा था. इसी बीच इन दोनों ने अपना डांस वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट करना शुरू किया. 

Also read: जहाँ बच्चे बड़े-बड़े संसथान में रहकर पढ़ाई करने वाले नहीं पास कर पाए वहीँ कीर्ति ने सेल्फ स्टडी के दम पर पहले प्रयास में149वीं रैंक हाशिल की.

शुरुआत में दिक्कतें आईं लेकिन आज ये दोनों सोशल मीडिया का चर्चित चेहरा हैं. पहले टिकटोक तथा अब यूट्यूब इंस्टाग्राम सहित अन्य कई प्लेटफ़ॉर्म पर आपको इनके डांस वीडियो मिल जाएंगे. आज ये दोनों भाई बहन अपनी कला के दम पर पूरे परिवार को संभाल रहे हैं. 

इस जोड़ी में बहन सावित्री बड़ी है तथा 26 वर्षीय सनातन छोटे हैं. सनातन ने ग्रेजुशन तक पढ़ाई की है लेकिन इसके बावजूद उन्हें कहीं नौकरी नहीं मिली. इनके पिता दुखन महतो एक किसान हैं तथा खेती से ही अपने सात बच्चों का पालन पोषण करते आ रहे हैं. एक समय ऐसा भी आया जब सनातन के घर की आर्थिक स्थिति एकदम खराब हो गई.

परिवार के लिए दो वक्त की रोटी का इंतजाम करना भी आफत हो रहा था. इसके बाद इन दोनों भाई बहनों ने सोशल मीडिया पर अपने डांस का वीडियो पोस्ट करना शुरू किया. शुरुआत में आसपास के लोग इनकी वीडियो को लेकर इन्हें बुरा-भला कहते थे. बहुतों ने इन्हें ट्रोल भी लिया लेकिन ये दोनों भाई बहन रुके नहीं और अपनी धुन में आगे बढ़ते रहे. 

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...