AddText 07 11 08.04.13

जिलाधिकारी(डीएम) बनने के लिए अभ्यर्थियों को यूपीएससी की सिविल सर्विस परीक्षा पास करनी होती है. परीक्षा में अच्छी रैंक लाने वाले अभ्यर्थियों का चयन आईएएस के लिए होता है. जिन अभ्यर्थियों की रैंक उससे नीचे होती है उनका चयन आईपीएस के लिए होता है. इसी तरह इससे कम रैंक लाने वाले अभ्यर्थियों का चयन अन्य पदों के लिए होता है.

Also read: भागलपुर से राजधानी पटना और दिल्ली के लिए सफ़र करना हुआ आसान जान लीजिये समय-सारणी और टाइम टेबल…

एक आईएएस अधिकारी की पदोन्नति की जाती है और उसे जिला न्यायधीश अथवा जिलाधिकारी बनाया जाता है. जिलाधिकारी जिले में कानून और व्यवस्था के रखरखाव के लिए जिम्मेदार होते हैं. वह आपराधिक प्रशासन के मुखिया हैं और जिले के सभी कार्यकारी मजिस्ट्रेटों की देखरेख करते हैं. पुलिस के कार्यों को नियंत्रित करते हैं.

Also read: Bullet Train Update : बहुत जल्द आपको पटरी पर दौड़ते हुए नज़र आने वाली है बुलेट ट्रेन, महज चंद मिनटों में कर पायेंगे दुसरे राज्य की सफर

जिला मजिस्ट्रेटों के पदों पर अभ्यर्थियों का चयन प्रीलिम्स, मेंस और इन्टरव्यू के आधार पर किया जाता है. जिला मजिस्ट्रेट जिले का वरिष्ठ अधिकारी होता है, इसलिए जिलाधिकारी की अच्छी सैलरी होती है. 7वें वेतनमान के मुताबिक जिलाधिकारी की सैलरी एक लाख से 1.5 लाख रूपये प्रति महीने होती है. इसके अलावा जिलाधिकारी को कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं, जिनमें बंगला, गाड़ी, सुरक्षागार्ड, फोन आदि शामिल हैं. जिलाधिकारी को सैलरी के अलावा कई भत्ते भी दिए जाते हैं.

Also read: खरीदना चाहते है सोना चांदी आपके लिए अच्छा है मौका कीमत में हुआ भारी गिरावट, अब बस १० ग्राम की इतनी है कीमत…

Also read: Mumbai-Howrah Duronto Express : दो दिनों तक रद्द रहेगी ये लम्बी दुरी की ट्रेनें जान लीजिये पूरी बात…

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...