AddText 07 11 08.04.13

जिलाधिकारी(डीएम) बनने के लिए अभ्यर्थियों को यूपीएससी की सिविल सर्विस परीक्षा पास करनी होती है. परीक्षा में अच्छी रैंक लाने वाले अभ्यर्थियों का चयन आईएएस के लिए होता है. जिन अभ्यर्थियों की रैंक उससे नीचे होती है उनका चयन आईपीएस के लिए होता है. इसी तरह इससे कम रैंक लाने वाले अभ्यर्थियों का चयन अन्य पदों के लिए होता है.

Also read: Bihar Weather : बिहार के लोगों को अगले 48 घंटे तक नहीं मिलने वाली है गर्मी से राहत! इन जगहों पर होगी वर्षा?

एक आईएएस अधिकारी की पदोन्नति की जाती है और उसे जिला न्यायधीश अथवा जिलाधिकारी बनाया जाता है. जिलाधिकारी जिले में कानून और व्यवस्था के रखरखाव के लिए जिम्मेदार होते हैं. वह आपराधिक प्रशासन के मुखिया हैं और जिले के सभी कार्यकारी मजिस्ट्रेटों की देखरेख करते हैं. पुलिस के कार्यों को नियंत्रित करते हैं.

Also read: पूरा सज-धजकर बारात लेकर निकल रहा था दूल्‍हा, उधर प्रेमिका कर रही थी इंतजार सामने आते ही चेहरे पर फेंका एसिड, उसके बाद…

जिला मजिस्ट्रेटों के पदों पर अभ्यर्थियों का चयन प्रीलिम्स, मेंस और इन्टरव्यू के आधार पर किया जाता है. जिला मजिस्ट्रेट जिले का वरिष्ठ अधिकारी होता है, इसलिए जिलाधिकारी की अच्छी सैलरी होती है. 7वें वेतनमान के मुताबिक जिलाधिकारी की सैलरी एक लाख से 1.5 लाख रूपये प्रति महीने होती है. इसके अलावा जिलाधिकारी को कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं, जिनमें बंगला, गाड़ी, सुरक्षागार्ड, फोन आदि शामिल हैं. जिलाधिकारी को सैलरी के अलावा कई भत्ते भी दिए जाते हैं.

Also read: बिहारवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी 3737.51 करोड़ की लागत से पटना से बक्सर तक बनेगा फोरलेन सड़क, इन दो जगहों के लिए एलिवेटेड रोड, टेंडर

Also read: बिहार के इन क्षेत्रों में तेज बारिश की संभावना कई इलाके में वज्रपात के साथ भयंकर आंधी तूफ़ान, जानिये अपने क्षेत्र का हाल?

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...