AddText 07 09 03.13.23

कोरोनावायरस के कारण बांग्लादेश में लॉकडाउन लगाया गया है, इसके बावजूद वहां एक ऐसा मामला सामने आया कि हजारों लोग एक झलक के लिए बेताब हो उठे और भीड़ लगा लिए. जी हां, एक 20 इंच (51 सेंटीमीटर) लंबी बौनी गाय मिली है, जिसके मालिक का दावा हैं कि यह दुनिया की सबसे छोटी गाय है. इस गाय का नाम रानी रखा गया है.

ढाका से 30 किलोमीटर (19 मील) दक्षिण-पश्चिम में चरीग्राम के खेत में रानी को घास चरते हुए देखा जा सकता है. रानी एक 23 महीने की बौनी गाय है जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही हैं. इतना ही नहीं, लोग इसे देखने के लिए दूर-दूर से आ रहे हैं. रानी 26 इंच (66 सेंटीमीटर) लंबी हैं और उनका वजन केवल 57 पाउंड (26 किलोग्राम) है लेकिन मालिकों का कहना है कि यह गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में सबसे छोटी गाय से चार इंच छोटी है.

पड़ोस शहर में रहने वाली रीना बेगम ने बौने गाय को देखने बाद मीडिया से बातचीत में कहा कि उसने अपने पूरे जीवन में ऐसा कभी नहीं देखा था. समाचार एजेंसी एएफपी की एक रिपोर्ट के अनुसार, शिकोर एग्रो फार्म के प्रबंधक एमए हसन होवलाडर ने टेप का इस्तेमाल करते हुए रानी का नाप लिया और दर्शकों को दिखलाया कि वह भारतीय राज्य केरल में एक गाय माणिक्यम से छोटी है, जिसके पास वर्तमान में विश्व रिकॉर्ड है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने कहा कि वेचुर नस्ल की माणिक्यम गाय जून 2014 में 61 सेंटीमीटर ऊंची थी.

एएफपी से बात करते हुए प्रबंधक ने कहा, ‘कोरोनावायरस लॉकडाउन के बावजूद लोग लंबी दूरी तय करके रानी के साथ सेल्फी लेना चाहते हैं. अकेले तीन दिनों में 15000 से ज्यादा लोग रानी को देखने आ चुके हैं. सच कहूं तो हम थक चुके हैं.’  रानी एक भुट्टी, या भूटानी, गाय है जो बांग्लादेश में अपने मांस के लिए बेशकीमती है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...