AddText 07 09 12.11.35

: बिहार में इन दिनों सड़कों का जाल तेजी से बिछाया जा रहा है। लगातार एक शहर से दूसरे शहर को जोड़ने वाली सड़कों का विस्तारीकरण किया जा रहा है। ऐसे में पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन एक बार फिर नए बिहार मास्टर प्लान के तहत सभी प्रखंड मुख्यालय को 2 लाइन सड़क जोड़ेगा।

Also read: Vande Bharat Express : भागलपुर – हावड़ा के बीच चलाई जायेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस, बचेंगे समय मिलेगी लग्जरी सुविधा, जानिये….

अगर पिछले 20 साल की रिपोर्ट की बात करें तो सड़कों का निर्माण कार्य तेजी से हुआ। जिसमें करीब एक लाख 25 हजार 626 किमी सड़कों का निर्माण हुआ। अगर राज्य में सड़क उपलब्धता की बात करे तो प्रति एक लाख आबादी पर करीब 135.02 किमी सड़क है। जबकि राष्ट्रीय औसत करीब 527.79 किमी है। बता दें कि इस नए बिहार मास्टर प्लान के तहत बिहार के सभी 534 प्रखंड मुख्यालयों को दो लेन सड़कों से जोड़ा जायेगा। वहीं.

Also read: Mumbai-Howrah Duronto Express : दो दिनों तक रद्द रहेगी ये लम्बी दुरी की ट्रेनें जान लीजिये पूरी बात…

औद्योगिक और सांस्कृतिक कॉरिडोर सहित अन्य योजनाओं पर भी काम चल रहा है। इससे लोगों को नयी सड़कें मिलेंगी। आवागमन भी बेहतर होगा। सड़कों की लंबाई बढ़ेगी। साथ ही आर्थिक स्थिति का भी विकास होगा। मंत्री नितिन गडकरी ने कहा आने वाले समय में सड़कों के विकास के लिए राज्य सरकार कई योजनाओं पर काम कर रही है। कई SH को NH में शामिल किया गया है।

Also read: Gold-Silver Price Today: गिर गया सोना का भाव तो महंगा हुई चांदी जानिये क्या है गोल्ड-सिल्वर की 10 ग्राम की कीमत

इस बिहार मास्टर प्लान के तहत बिहार के सभी प्रखंड मुख्यालयों को 2-लेन सड़क से जोड़ा जायेगा। इससे औद्योगिक और सांस्कृतिक कॉरिडोर के लिए नयी सड़क बनायी जायेगी। इसके साथ ही अन्य संभावनाओं पर भी काम किया जा रहा है। इन सड़कों के बनने से पर्यटकों का आवागमन बढ़ेगा। सीएम नीतीश कुमार के निर्देश के अनुसार राज्य के किसी भी कोने से पटना पांच घंटे में पहुंचा जा सकेगा। साथ ही इससे रोजगार के नये अवसर पैदा होंगे।

Also read: भागलपुर से राजधानी पटना और दिल्ली के लिए सफ़र करना हुआ आसान जान लीजिये समय-सारणी और टाइम टेबल…

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...