AddText 07 09 11.41.05

भारत के लगभग सभी राज्यों में अब वाहनो का रोड/टोल टैक्स अब फ़ास्ट टैग के माध्यम से लिया जा रहा है। जनता को भी इसमें काफ़ी सहूलियत होती है क्योंकि कैश देने में कभी कैश पास में रहता नही रहता, या छुट्टे की परेशानी समेत नाना प्रकार की परेशनिया होती थी।

साथ साथ ज़रूरत से ज़्यादा समय खर्च होता था और टोल प्लाज़ा पर जाम की समस्या भी उत्पन्न हो जाती थी। लेकिन अब के दिनो में फ़ास्ट टैग आने से सभी को बहुत राहत मिली है।

ठीक उसी प्रकार अगर हमलोग कहीं पे भी गाड़ी पार्किंग करते है, और वापस गाड़ी निकलने के लिए ज़रूरत से ज़्यादा समय खर्च करना होता है, गाड़ी पार्क करते समय रसीद लो, फिर गाड़ी पार्किंग से निकलते समय रसेद दिखाओ पैसे दो फिर गाड़ी निकालनी पड़ती है। इन सभी झंझटो से मुक्ति पाने के लिए भारत सरकार ने नयी व्यवस्था पर अमल करना शुरू कर दिया इसकी शुरुआत भी कल से ही कर दी गयी है।

यह शुरुआत पहली बार भारत में शुरू हुई है इसे भारत की राजधानी दिल्ली में शुरू किया गया है। आपको बता दें की दिल्ली मेट्रो प्रशासन द्वारा कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर फ़ास्ट टैग/यूपीआइ से लैश कैशलेस पार्किंग सुविधा की शुरुआत कर दी है। यह अपने देश की पहली ऐसी पार्किंग है जिसका भुगतान फ़ास्ट टैग/यूपीआई के ज़रिए होगा। इस व्यवस्था से पार्किंग करने और बाहर निकलने एवं भुगतान करने में लगने वाले समय में भारी कमी हो जाएगी।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...