बिहार का पूर्वी इलाका में भारी बारिश और आंधी तूफान का माहौल बन रहा है. बीते 48 घंटे में इधर का तापमान पूरी तरह से करवट ले चूका है. वहीँ सूबे की राजधानी पटना में उमस के कारण भीषण गर्मी पड़ रही है. हालाँकि पटना का अधिकतम तापमान 37 डिग्री के आसपास रहा लेकिन हवा में 70% नमी के कारण 50 डिग्री जैसा फीलिंग हो रहा है. पटना के आसमान में बादलों का आनाजाना है लेकिन बीच बीच में निकली धुप में काफी चुभन रहती है.

Also read: Patna Metro News : बिहार के लोगों का सपना राजधानी पटना में जल्द शुरू होगी मेट्रो ट्रेन, देखिये स्टेशन की पहली झलक आई सामने…

मौसम विज्ञानियों के अनुसार उत्तरी और पूर्वी बिहार की अधिकांश जिलों में आंधी तूफान के हालात बन रहे है. मधेपुरा, सहरसा, समस्तीपुर, दरभंगा, कटिहार, किशनगंज, अररिया, सुपौल, पूर्णिया और खगरिया में पिछले 5 दिनों में जमकर बारिश हुई है. आगे आने वाले 2 दिनों में इस सभी जिलों में हालात बिगड़ने के आसार है. बिहार में यह प्री मानसून का दौड़ है. इसके बाद 17 जुन के आसपास मानसून के आगमन की प्रतीक्षा हो रही है.

Also read: देश का अजूबा रेलवे स्टेशन जहाँ पुरे साल में मात्र 15 दिन रुकती है ट्रेन, पुरे 25 साल से नहीं बिका है 1 भी टिकट, जानिए….

औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद, बक्सर, आरा, पश्चिमी और पूर्वी चंपारण में अभी भी तापमान 40 डिग्री से ऊपर क्रॉस कर रहा है. इन जिलों में उष्ण लहर के अलर्ट जारी कर दिए गए है. दिन भर चुभती धुप निकलती है. उमस के कारण भीषण गर्मी जैसा महसूस हो रहा है. हवा में नमी की मात्र 75% से ऊपर चली गई है. जिसके कारण ज्यादा गर्मी महसूस हो रही है.

Also read: Train News : गया से यशवंतपुर और आगरा से अहमदाबाद जाने वाले लोगों को आराम, बढ़ाई गई कोच की संख्या, स्‍पेशल ट्रेन की होगी शुरुआत…

केरल और कर्नाटक से निकलकर मानसून तेजी से बिहार के तरफ बढ़ रहा है. केरल में पिछले 15 दिनों से लगातार मुसलाधार बारिश हुई है. इस वर्ष बिहार में मानसून का आगमन 2 दिन पहले होने के आसार है. मौसम रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में अधिक मानसून की बारिश होने की संभावना है.

Also read: मुजफ्फरपुर, पाटलिपुत्र, समस्तीपुर, बरौनी से कई स्पेशल ट्रेन का परिचालन शुरू, जानिए न्यू ट्रेन का समय सारणी और डेट

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...