AddText 07 08 07.41.04

। भारत के कप्तान विराट कोहली ने ICC पुरुषों की T20I बल्लेबाजी रैंकिंग में अपना नंबर 5 स्थान बरकरार रखा, जबकि विकेटकीपर-बल्लेबाज केएल राहुल एक स्थान ऊपर छठे स्थान पर पहुंच गए। राहुल और कोहली आईसीसी बल्लेबाजी रैंकिंग के शीर्ष 10 में केवल दो भारतीय हैं। इस बीच, खेल के सबसे छोटे प्रारूप में गेंदबाजी या ऑलराउंडरों की रैंकिंग में कोई भारतीय नहीं है।

कोहली 762 अंकों के साथ इंग्लैंड के डेविड मालन (888 अंक), ऑस्ट्रेलिया के सफेद गेंद के कप्तान आरोन फिंच (830), पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (828) और न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे (774) से पीछे हैं। राहुल के 743 अंक हैं और ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला ग्लेन मैक्सवेल एक-एक पायदान चढ़कर क्रमश: छठे और सातवें स्थान पर हैं। बाबर आजम वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं।

एकदिवसीय रैंकिंग में, कोहली और उप-कप्तान रोहित शर्मा आजम के बाद क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर काबिज शीर्ष पांच में बने रहे। शीर्ष 10 में देश के इकलौते गेंदबाज भारतीय तेज गेंदबाज जप्रीत बुमराह एक स्थान नीचे छठे स्थान पर पहुंच गए, जबकि रवींद्र जडेजा ऑलराउंडरों की सूची में नौवें स्थान पर रहे।

क्रिस वोक्स करियर के सर्वश्रेष्ठ स्थान पर पहुंचेइंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी क्रिस वोक्स तीन मैचों की श्रृंखला में श्रीलंका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के बाद गेंदबाजों के बीच करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर पहुंच गए।

पहले वनडे में 18 रन देकर चार विकेट लेने सहित दो मैचों में छह विकेट लेने वाले वोक्स न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट की अगुवाई में बांग्लादेश के मेहदी हसन मिराज के साथ दूसरे स्थान पर हैं। वोक्स का पिछला सर्वश्रेष्ठ चौथा स्थान था जिसे पिछले साल सितंबर में हासिल किया गया था। वह टीम के साथी खिलाड़ी बेन स्टोक्स को पछाड़कर ऑलराउंडरों में भी एक पायदान ऊपर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...