Interview Question : ईंट हमेशा लाल रंग का ही क्यों होता है ?

बहुत से प्रतियोगी परीक्षाओं में कैंडिडेट्स से कुछ ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जो ताजा हालातों पर होते हैं। जिन्हे हम करंट अफेयर कहते है। अक्सर इन्हीं सवालों पर कैंडीडेट्स गच्चा खा जाते हैं। दरअसल परीक्षार्थी सिर्फ किताबी नॅालेज पर निर्भर हो कर जाते है। वहीं वो करेंट अफेयर्स के मुद्दों को अनसुना कर देते हैं। तो वही अगर यूपीएससी की बात करे तो इसके इंटरव्यू में भी बहुत से करंट अफेयर से सवाल आते है।

लेकिन जो उम्मीदवार इसकी तैयारी नहीं कर पाते है, वह इसके चक्कर में मार खा जाते है। और अपने हाथ में आई जॉब को गवा देते है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ करंट अफेयर लाए है जो, आपको प्रतियोगी परीक्षाओं और यूपीएससी इंटरव्यू में काफी मदद करेगी।

सवाल 1 : राष्ट्रपति को शपथ कौन दिलाता है ?
जवाब 1 : सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश राष्ट्रपति को शपथ दिलाते है।

सवाल 2 : भारतीय संविधान में नीति निर्देशक तत्व को किस देश के संविधान से लिया गया है ?
जवाब 2 : आयरलैंड के संविधान से

➡ईंट हमेशा लाल रंग का ही क्यों होता है ?

▶ईंट में तत्वों की मात्रा जो है वह बहुत ही अलग अलग प्रकार की होती है, इसमे रेत 50-70% होता है अलुमिनिया 20 -30 % होता है लाइम 2-5 % होता है मैग्नीशियम 1% और लोहा 7%कच्ची इंट को मजबूत करने के लिए उन्हें ऊंचे तापमान में भटियो में पकाया जाता है। भट्टी का तापमान 875 से 900 डिग्री सेल्सियस तक जो है रखा जाता है।

ऊंचे तापमान पर लोहा और अन्य धातुओं के ऑक्साइड अलुमिनिया सिलिका के साथ मिलकर रसायनिक बंधन बनाते हैं। इस तरह से कच्ची ईंट की रसायनिक रचना जो है वह बदल जाती है जिससे आयरन ऑक्साइड बनता है और वह लाल रंग की हो जाती है।