दोस्तों बिहार रोड कनेक्टिविटी के मामले में पिछले कुछ सालों में बहुत तेजी से आगे बढ़ा है वहीँ दोस्तों जिस राज्य का रोड कनेक्टिविटी जितना बेहतर होगा वह राज्य विकाश भी उतनी ही तेजी से करेगी. नए एक्सप्रेसवे बनाकर पड़ोसी राज्यों तक अपनी पहुंच को और बेहतर बनाने की काम की जा रही है.

Also read: Railway News : सप्तक्रांति एक्सप्रेस, वैशाली सुपरफास्ट समेत बाघ एक्सप्रेस के समय सारणी में बड़ा बदलाव, नए समय पर चलेगी यह ट्रेनें….

वहीँ यह फोरलेन प्राथमिक तौर पर राज्य से गुजरने वाले नेशनल हाईवे को 4 लेन में तब्दील किया गया है। दोस्तों वैसे देखा जाए तो बिहार में 43 नेशनल हाईवे हैं, जिनकी लंबाई 4917 किलोमीटर है, वहीँ इसके साथ ही बड़ी संख्या में वाहन चल रहे है.

Also read: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी : बिहार में बना शानदार राज्य से सबसे बड़ा मॉल, इसमें लोगों को मिलेगी पीवीआर की सुविधा सहित ये चीजें,जाने…

लेकिन आज के इस खबर में हम बात करने वाले है बिहार में बन रहे एक्सप्रेस-वे के बारे में बिहार के पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में एक्सप्रेसवे का जाल पूरी तरह अभी बिछा हुआ है. जहाँ सबसे पहले हम आपको वाराणसी-रांची-कोलकाता एक्सप्रेसवे के बारे में बता देते है.

Also read: दरभंगा , समस्तीपुर , जयनगर , दानापुर , आरा, डीडीयू से होते हुए उज्जैन, बांद्र टर्मिनल, नई दिल्ली के लिए स्पेशल ट्रेन का परिचालन

जो की इसका निर्माण 7 पॅकेज में होने वाला है. इसमें से 5 पैकेज में बिहार के कई हिस्सों को जोड़ते हुए एक्सप्रेस वे का निर्माण होगा। अगर इसकी लागत की बात करें तो अनुमानित लागत 28,500 करोड़ बताई गई है।यह 619 किमी लंबाई के साथ चार राज्यों को कवर करेगा।

Also read: Bullet Train Update : बुलेट ट्रेन पर आया रेल मंत्री का बड़ा बयान बताया क्यूँ प्रोजेक्ट में हो रही है देरी, जानिये…

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...