दोस्तों आज के समय में उत्तर प्रदेश भारत के उन राज्यों के लिस्ट में शामिल हो चुकी है जो की सबसे अधिक पर्यटन वाले राज्य है जबसे उत्तर प्रदेश में राम मंदिर का उद्घाटन हुआ है लोग अधिक संख्या में वहां विजिट कर रहे है इससे उस राज्य का राजस्व में भी वृद्धि हो रहा है.

इसको लेकर सारनाथ के पर्यटन को बढ़ावा देते हुए शिक्षा एवं प्रशिक्षण के साथ-साथ रिंग रोड तक फोरलेन से लेकर एलिवेटेड रोड बनाने की तैयारी की जा रही है. इसीलिए एलिवेटेड रोड के बनने के बाद सारनाथ दर्शन के लिए जो लोग जायेंगे उनके साथ कुशीनगर, बोधगया और लुंबिनी के लोगों को भी लाभ होगा।

वहीँ आपको बता दूँ की अभी कुछ न कुछ कारण के चलते अभी इस रोड का निर्माण महज दो पिलर पर बनने वाला एलिवेटेड रोड अब केवल एक पिलर पर तैयार किया जाएगा। साथ ही इसकी शुरुआत संग्रहालय से मुनारी रोड और फिर सिंहपुर गांव तक किया जाना था।

लेकिन अब प्रयत्न स्थल को बढ़ावा देते हुए उइसका निर्माण का शुरुआत सारनाथ रेलवे स्टेशन तक करने का एलान किया गया है. हर साल भगवान् का दर्शन करने के लिए करीब हजारों की संख्या में इस होकर लोग आते है. वहीँ इसके रोड के निर्माण के लिए 261 करोड़ रुपये का एक प्रस्ताव शाशन को भेजा गया है. जबकि एक डीपीआर वाराणसी एलिवेटेड रोड के निर्माण के लिए ब्रिज कारपोरेशन द्वारा 1180 मीटर लंबे एलिवेटेड रोड का तैयार किया गया है जो की 179.30 करोड़ रुपये का है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...