AddText 07 06 09.14.50

नेपाल  के जलग्रहण क्षेत्रो में पिछले कई दिनों से हो रही  बारिश एवं नेपाल द्वारा वाल्मीकिनगर बराज से लगातार पानी छोड़े जाने से गंडक नदी पूरे उफान पर है . नेपाल द्वारा बुधवार को ढाई लाख क्युसेक पानी छोड़ा गया था जिस कारण  गंडक नदी का जलस्तर पिछले तीन दिनों से उफान  पर है.

 .गंडक नदी का जलस्तर लगातार बढ़ने से सारण तटबंध के निचले इलाकों में बसे पृथ्वीपुर ,सलेमपुर  सोनवर्षा ,बसहिया , उभवा सारंगपुर ,रामपुररुद्र 161 आदि गांवों के सैकड़ों घरो में  पानी प्रवेश कर गया है जिससे बाढ़ की स्थिति विकराल हो गयी है .

नाव की अनुपलब्धता एवं सड़क संपर्क भंग हो जाने के कारण रामपुररुद्र 161 गांव के लोगो को जरूरी सामानों की खरीददारी के लिए जान जोखिम में डाल कर जाना पड़ रहा है .हालांकि कोंध पंचायत की मुखिया रूबी देवी द्वारा  इस गांव के लिए दो नावों की व्यवस्था की गयी है जो नाकाफी साबित हो रहा है .

अगर एक सप्ताह तक यही स्थिति रहती है तो प्रशासनिक स्तर पर नाव की व्यवस्था की जाएगी .बाढ़ नियंत्रण विभाग के सहायक अभियंता विनोद कुमार ने बताया कि नेपाल द्वारा लगातार पानी छोड़े जाने से नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है .

उन्होंने बताया कि नेपाल द्वारा छोड़ा गया ढाई लाख क्युसेक पानी  पानापुर की सीमा से गुजर गया है  . वही शनिवार को नेपाल द्वारा छोड़े गए पौने तीन लाख क्युसेक  पानी भी आसानी से निकल जाएगा . उन्होने बताया कि सारण तटबंध को फिलहाल कोई खतरा नही है .

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...