AddText 07 06 07.15.17

बिहार में होने वाले पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election) के दौरान पूरी तरह से संसाधनों की मदद ली जाएगी. चुनाव में मतगणना के दौरान ईवीएम (EVM) के कंट्रोल यूनिट की वीडियोग्राफी कराने का फैसला राज्य निर्वाचन आयोग ने लिया है. इसे लेकर राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा सभी जिलों के जिलाधिकारियों सह निर्वाचन पदाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया गया है.

इस निर्देश के अनुसार मतगणना केंद्र पर वीडियोग्राफी की व्यवस्था की जानी है. मतगणना के दौरान सभी ईवीएम के कंट्रोल यूनिट की वीडियोग्राफी कराई जाएगी. पंचायत चुनाव के मतगणना केंद्रों पर वीडियोग्राफी के अलावा सीसीटीवी (CCTV) कैमरे भी लगाए जाएंगे.

सभी तरह की गतिविधियों पर नजर बनाए रखना है. आयोग की ओर से सभी जिलों के मतगणना केंद्रों पर और मतगणना वाले स्थानों पर सीसीटीवी लगाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं. राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पंचायत चुनाव के दौरान बड़ी संख्या में उम्मीदवारों के शामिल होने

और मतगणना को लेकर सभी प्रकार के विवादों का निपटारा किया जाना है, यही कारण है कि मतगणना के दौरान ईवीएम से लेकर पूरी मतगणना की निगरानी सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से रखने के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को उपाय करने को कहा गया है.

वीडियोग्राफी से मिले साक्ष्यों के आधार पर किसी भी उम्मीदवार द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत का निपटारा आसानी से किया जा सकता है. बिहार निर्वाचन आयोग ने राज्य में अगस्त महीने से लेकर अक्टूबर तक 10 चरणों में पंचायत चुनाव कराने का फैसला लिया है.

Input :- daily Bihar

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...