AddText 07 06 02.21.44

हर युवक चमकदार सपना होता है IAS, IPS  बनना। कई युवा सालों तैयारी करते हैं लेकिन उन्हें सफलता हाथ नहीं लगती जबकि कुछ युवा साथी अपनी तैयारी इतने स्मार्ट तरीके से करते हैं कि उन्हें पहली बार में ही सफलता मिल जाती है। IAS बनने के लिए सिविल सर्विसेस की परीक्षा पास करना होती है। UPSC हर साल इस परीक्षा को आयोजित करती है।

हर साल लाखों उम्‍मीदवार इस परीक्षा में बैठते हैं, लेकिन सिर्फ कुछ लोगों का ही अंतिम चयन होता है। मेन एग्‍जाम क्लियर करने के बाद उम्‍मीदवारों को इंटरव्‍यू  के लिए बुलाया जाता है। आईएएस इंटरव्यू   करंट अफेयर्स के साथ रीजनिंग के सवाल भी पूछे जाते हैं। इसलिए हम आपको पहेली जैसे कुछ सवाल पूछ रहे हैं उनके जवाब भी दिए गए हैं।

1- चांद पर कितना तेज तूफान आ सकता है?

Ans- बारिश तूफान या हिमपात होने के लिए वातावरण का होना जरूरी है लेकिन चंद्रमा का कोई वायुमंडल नहीं है और यहां का कोई मौसम ही नहीं है। इसलिए यहां कोई तूफान नहीं आता है।

2- ऐसा कौन सा देश है जिसका राष्ट्रध्वज सीधा हो या उल्टा एक समान रहता है?

Ans- जापान

3- कौन सी ऐसी खाने की चीज है जो हजारों साल तक खराब ही नहीं होती?

Ans- मधुमक्खियों का शहद हजारों साल तक खराब नहीं होती है। इससे कोई गंध नहीं आती। गांव में तो शहद जितना पुराना हो उतना ही शुद्ध और गुणकारी माना जाता है।

4- अगर आप घर के छत पर हो और नीचे से कोई सीढ़ी हटा ले तो क्या करोगे?

Ans- रोंगफुल कन्साइनमेंट के तहत केस दर्ज करवाया जाएगा।

5- एक पेड़ पर 5 पक्षी बैठे थे दो नों उड़ने का फैसला किया अब बताओ पेड़ पर कितने पक्षी बचे?

Ans- पांच, क्योंकि दो ने सिर्फ उड़ने का फैसला किया लेकिन उड़े नहीं

6- आप डैम बनाने जाएंगे वहां के आदिवासी माइग्रेंट्स होंगे वह नहीं माने तो कैसे डैम बनेगा?

Ans- दरअसल यह सवाल एक IAS कैंडिडेट से पूछा गया उन्होंने इसका बहुत ही समझदारी से जवाब दिया उन्होंने कहा- डैम बनाने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले वहां के स्थानीय आदिवासी लोगों से मिलकर बात की जानी चाहिए ताकि उन्हें बताया जा सके कि डैम बनने से उनके लिए कितना फायदेमंद होगा इसके साथ ही इतने लोगों को पानी मिलेगा और रोजगार भी मिलेगा।

7- मोहन गणेश से लंबा है लेकिन नीरज से छोटा है, सोहन करीम से छोटा है लेकिन नीरज से लंबा है पांच दोस्तों में सबसे लंबा कौन है?

Ans- करीम सबसे लंबा है।

8- एक व्यक्ति की ओर इशारा करते हुए मोहन एक औरत से कहता है उसकी मां तुम्हारे पिता की एकमात्र पुत्री है वह औरत उस व्यक्ति से किस प्रकार से संबंधित है?

Ans- बहन।

9- केलकुलेटर को हिंदी में क्या कहते हैं?  केलकुलेटर को हिंदी में गणक या परिकलक कहा जाता है। इसका इस्तेमाल 17 वीं शादी से होता आ रहा है। साथ ही इसे कैलकुलेटर शब्द से ही पुकारा जाता है कोई इसका हिंदी नाम नहीं लेता।

10- इंसान के शरीर का कौन सा अंग बिजली पैदा कर सकता है?

Ans- दिमाग

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...