IAS Interview Question : यूरोप में रहने वाली महिला का भारत में क्यों नहीं अंतिम संस्कार किया जा सकता?

देश के ज़्यादा तर युवा का सपना आईएएस आईपीएस अधिकारी बनने का होता है। जिसके लिए वह कड़ी मेहनत और लगन से तैयारी करते है। आपको बता दे यूपीएससी की परीक्षा सभी परीक्षाओ में से एक मानी जाती है। जिसके के लिए हर उम्मीदवार कड़ी से कड़ी मेहनत और

लगन के साथ अपनी तैयारी करते हैं। आपको बता दे सिविल सेवा परीक्षा तीन चरणों में होता है। संघ लोक सेवा आयोग में सफल हुए उम्मीदवार का इंटरव्यू यानि पर्सनैलिटी टेस्ट कंडक्ट कराया जाता है। जिसमे कैंडिडेट्स की बुद्धि कौशल और नेतृत्व क्षमता परखी जाती है।

सवाल 1 : शरीर का ऐसा कौन सा भाग है, जो मरने के बाद भी बढ़ता रहता है? जवाब: बाल और अंगुलियों के नाखून

सवाल 2 : किस साइड का फेफड़ा छोटा होता है बताइये ?जवाब: बाएं साइड का फेफड़ा छोटा होता है, ताकि दिल को जगह मिल सके.

सवाल 3 : जूते के फीते के आखिर में जो प्लास्टिक का कवर लगा होता है, उसे क्या कहा जाता हैं? जवाब: एगलेट्स (Aglets) कहा जाता है।
सवाल: ऐसा कौन-सा खाना है, जिसे बहुत आसानी से पचाया जा सकता है? जवाब: शहद (दरअसल, उसे पहले ही मधुमक्खी की पाचन क्रिया का हिस्सा बनी चुकी होती है)

सवाल 4 : ‘भारत गांधी के बाद’ यह किस की किताब है? जवाब:रामचंद्र गुहा की किताब है।

सवाल 5 : राज्यसभा सदस्य का कार्यकाल कितना होता है बताइये ? जवाब: 6 सालो का होता है।

सवाल 6 : यूरोप में रहने वाली महिला का भारत में क्यों नहीं अंतिम संस्कार किया जा सकता? जवाब: कैंडिडेट ने जवाब दिया किसी भी जीवित महिला का अंतिम संस्कार नहीं किया जा सकता है। दरअसल ये एक ट्रिकी सवाल है, बहुत से लोग इस सवाल को सुन नियम कानून के बारे में सोचने लग जाते हैं। कॉमन सेंस चेक करने के लिए ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जिसके लिए आपको तैयार रहना होगा।