AddText 07 05 09.06.12

चीन (China) एक बार फिर लोगों की नजर से छिपकर कुछ ऐसा करता पकड़ा गया है, जिसकी वजह से ये चर्चा में आ गया है. सोशल मीडिया (Social Media) पर चीन के एक गांव (China’s Secret Village) की तस्वीर वायरल हो रही है. इस गांव को पहले कभी किसी ने नहीं देखा था लेकिन गूगल मैप (Google Map) की वजह से ये लोगों के सामने आ गया.

चीन 2020 से ही कई देशों के निशाने पर है. दुनिया में कोरोना वायरस (CoronaVirus) फैलाने का जिम्मेदार इसी देश को माना जा रहा है. कभी चमगादड़ के मांस से तो कभी लैब में बना कर फ़ैलाने का आरोप चीन पर लग रहा है. लेकिन अभी तक चीन ने इस बारे में कुछ भी स्पष्टीकरण नहीं दिया है. हां, दूसरे देशों पर चीन इल्जाम लगाने में सबसे आगे है.

एक बार फिर चीन की एक ख़ुफ़िया हरकत लोगों के सामने आ गई. चीन ने अपने देश में इंटरनेट (Ban In China) पर काफी पाबंदी लगा रखी है. इस वजह से देश की कई खबरें बाहर नहीं आ पाती. लेकिन बीते दिनों गूगल मैप की वजह से चीन का सीक्रेट गांव लोगों की नजरों के सामने आ गया.

जब इंटरेनट पर चीन के इस गांव की तस्वीर पहली बार सामने आई तो लोगों ने इसे फेक बताया. हालांकि, अब कंफर्म हो गया है कि चीन ने याकिआंदो (Yaqiandou) गांव बसाया है. इस अजीबोगरीब गांव की तस्वीर ने लोगों को हैरान कर दिया है. इसे गूगल मैप ने पकड़ा और तब जाकर दुनिया को इसकी जानकारी हुई.

इसे चीन के शिचुआन प्रांत में बसाया गया है. शहर के बारे में बताया जा रहा है कि यहां कई बुद्धिस्ट भिक्षु और नन बसाया गया है. साथ ही यहां तिबतियन बुद्धिस्ट मोनेस्ट्री बनाई गई है. इस गांव को काफी घना बनाया गया है लेकिन इमारतें छोटी रखी गई है. इस वजह से ये मॉडल टाउन नजर आ रहा है.

चीन के इस सीक्रेट गांव की तस्वीर सबसे पहले सोशल मीडिया साइट रेडिट पर आई. वहां एक यूजर ने लिखा की इस तस्वीर में कुछ तो अजीब है. दिखने में खूबसूरत तो है लेकिन अजीब भी. शायद चीन ने मॉडल टाउन बनाया है. इसके बाद ही ये तस्वीर वायरल हो गई.

गूगल मैप के जरिये कैमरे में आए इस गांव के बारे में ज्यादा लोगों को जानकारी नहीं थी. जब तस्वीर सामने आई, इसके बाद लोग इसके बारे में बातें करने लगे. इसमें से एक शख्स ने जानकारी दी कि इस गांव को 2001 में ही बसाया गया था. लेकिन अब जब तस्वीर सामने आई है, तब इसका जिक्र शुरू हुआ है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...