AddText 07 05 07.24.25

जब हाईवे और पुल बनते हैं तो लोगों की जमीन उसमें चली जाती है, जिसके लिए सरकार मुआवजा भी देती है। लेकिन चीन के Guangzhou शहर की ये घटना बता रही है कि ऐसे निर्माण के लिए जमीन देने से मना करने पर क्या होता है। दरअसल, चीन में एक हाईवे बनाया जा रहा था।

लेकिन एक छोटा सा घर उसके रास्ते में रोड़ा बन गया। सरकार ने उस जमीन को खरीदना चाहा, लेकिन घर की मालकिन ने बेचने से मना कर दिया और लंबे समय तक अपने फैसले पर अड़ी रही। इसके बाद हाईवे बना दिया गया और महिला का घर ट्रैफिक से घिर गया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, महिला का नाम Liang है। वह 10 साल तक चीनी सरकार के खिलाफ खड़ी रहीं। सरकार उनका घर खरीद कर तोड़ना चाहती थी ताकि हाईवे का निर्माण कर सके। लेकिन जब महिला राजी नहीं हुई तो डेवलपर्स ने उसके छोटे से घर के चारों ओर एक मोटरवे पुल बना दिया। अब इस घर को Nail House के नाम से जाना जाता है.

मेलऑनलाइन’ की रिपोर्ट्स के अनुसार, महिला ने इसलिए जगह नहीं छोड़ी क्योंकि सरकार उन्हें एक आइडियल जगह पर प्रॉपटी नहीं दे पा रही थी। उन्होंने कहा, ‘मैं हालात का मुकाबला करने में ज्यादा खुश हूं, बजाया ये सोचने के कि लोग मेरे बारे में सोचेंगे। उन्होंने समझाया, ‘आप समझते हैं कि यह माहौल खराब है, लेकिन मुझे लगता है कि यह शांत, स्वतंत्र, सुखद और आरामदायक है। 

सरकारी अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने साल 2010 में Haizhuyong Bridge के निर्माण के लिए इस प्लॉट को हटाने का फैसला किया था। लेकिन उस फ्लैट के साथ ब्रिज के निर्माण में एक दशक लग गया। अधिकारियों के अनुसार, घर की मालकिन Liang को मुआवजे के तौर पर कई फ्लैट के साथ-साथ नगदी भी ऑफर की गई थी.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...