Screenshot 20210704 123344 01

मुंगेर के जमालपुर मे राज्य का दूसरा रेल सुरंग का निर्माण किया जा रहा , उम्मीद है कि जल्द ही यह चालू भी हो जाएगा। गौरतलब है कि सुरंग निर्माण का यह कार्य लगभग दो साल पहले फरवरी 2019 मे ही शुरू हुआ था। रेलवे सुरंग का निर्माण मार्च 2020 एक पूरा होना था लेकिन अभी तक पूरा नहीं हुआ है । जून 2020 से इसके काम मे तेजी आई।

Also read: पटना से दिल्ली की यात्रा अब बस 9 घंटे में होगी पूरी शुरू हुआ वन्दे भारत एक्सप्रेस का परिचालन, जानिये रूट…

सम्बंधित अधिकारियो के मुताबिक 90 फीसदी काम पूरा कर लिया गया है और इसी साल के अगस्त महीने से सुरंग मे रेलवे ट्रैक बिछाने का काम भी शुरू कर दिया जाएगा। अनुमान है कि अक्टूबर-नवम्बर तक यह सुरंग चालू हो जाएगा। रेल सुरंग निर्माण कार्य मे विलम्ब का असर उसके लागत पर भी पड़ा है, 2019 मे इसके निर्माण की लागत करोड़ रूपये थी, जो अब बढ़कर 52 करोड़ रूपये होने का अनुमान है।

Also read: देश का अजूबा रेलवे स्टेशन जहाँ पुरे साल में मात्र 15 दिन रुकती है ट्रेन, पुरे 25 साल से नहीं बिका है 1 भी टिकट, जानिए….

जमालपुर मे नई सुरंग के निर्माण से यात्रियों को बहुत राहत होगा। सुरंग निर्माण के बाद लगभग तीन किलोमीटर बची रेल ट्रैक का दोहरीकरण हो जाएगा, जिसके बाद अप और डाउन की ट्रेन जमालपुर और रतनपुर मे नहीं फंसेगी। अभी तक ट्रेन जमालपुर और रतनपुर के बीच एक ही लाइन से गुजरती हैं। इस निर्माण के पूरा होने से भागलपुर -किऊल् सेक्शन पर रेल गाड़ी का परिचालन और भी आसान हो जाएगा।

Also read: राजधानी पटना से लखनऊ के लिए चल रही है Vande Bharat Express अयोध्या-वाराणसी समेत यहाँ रुकेगी ट्रेन, जानिये कितना है किराया…

रेलवे के डिप्टी चीफ अभियंता रणजीत कुमार ने बताया कि यह सुरंग पहले से अलग होगा और इसकी डिजाइन भी अलग है। सुरंग के उपरी ओर चारो तरफ से नया लुक दिया गया है। यह पुराने सुरंग की तुलना मे थोड़ा बड़ा भी होगा,नए सुरंग की लम्बाई 903 फीट होगी जबकि पुराने सुरंग की लम्बाई 710 फीट है। अगर चौड़ाई की भी बात करें तो नया सुरंग पुराने की अपेक्षा 10 फीट ज्यादा चौड़ा है। सुरंग से चलने समय अगर कोई ट्रेन आ भी जाए तो परेशानी ना हो इसलिए नई सुरंग मे पैदल चलने के लिए दोनों तरफ से 6-6 फीट का रास्ता बनाया गया है।

Also read: Bihar Weather : मौसम विभाग ने दी लोगों को खुशखबरी इस दिन से शुरू होगी ताबड़तोड़ मुसलाधार बारिश, जानिये कब आएगी मानसून

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...