91मोबाइल्स ने कल ही एक खबर छापी थी, जिसमें बताया गया था कि छत्तीसगढ़ में रहने वाले एक 12 साल के बच्चे ने ऑनलाइन गेम Freefire के चक्कर में मॉं के अकाउंट से 3.22 लाख खर्च कर डाले यह गेम की लत युवाओं और बच्चों पर बेहद हानिकारक साबित हो रही है और सिर्फ इंडिया ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बच्चे ऑनलाइन गेम की लत का शिकार हो रहे हैं। ऐसा ही एक और चौकाने वाला मामला सामने आया है जिसमें 7 साल के बच्चे ने पापा के Apple iPhone में गेम खेलने के चक्कर में iTunes का बिल 1800 डॉलर यानी तकरीबन 1 लाख 33 हजार रुपये तक बना दिया और यह रकम चुकाने के लिए पिता को अपनी फैमिली कार तक बेचनी पड़ गई।

इस किस्सा भारत का नहीं बल्कि ब्रिटेन का है जहां 41 वर्षीय मुहम्मद नाम के एक व्यक्ति को उसके बच्चे का गेम खेलना इतना महंगा पड़ गया कि उसे खेले गए ऑनलाइन गेम का बिल चुकाने के लिए अपनी फैमिली कार को बेचना पड़ा। Muhammed के बेटे का नाम Ashaz Mustasa है जिसकी उम्र सिर्फ 7 साल की है। और उससे भी बड़ी बात की 7 साल के अश्हाज़ ने सिर्फ 1 घंटा गेम खेलकर ही iTunes का बिल 1800 डॉलर बना डाला।

मुहम्मद ने अपने 7 साल के बेटे को गेम खेलने के लिए खुद का iPhone दिया था। अश्हाज़ पापा के आईफोन में Dragons: Rise of Berk गेम खेल रहा था। उस गेम को खेलने के दौरान वह आगे बढ़ने के लिए हर स्टेप्स पर क्लिक करता रहा और गेम का मज़ा लेता रहा। लेकिन इस 7 साल के बच्चे को इस बात का अंदाजा नहीं था कि वह गेम खेलने के दौरान 1-2 नहीं बल्कि उससे भी कहीं ज्यादा और महंगे टॉप-अप्स खरीद चुका था।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...