AddText 07 03 01.57.42

जुलाई 1। राशन कार्ड एक बेहद जरूरी कानूनी दस्तावेज है जो भारत सरकार द्वारा देश के नागरिकों को दिया जाता है। आपको राशन कार्ड के आधार पर ही अनाज, चीनी और चावल जैसी जरूरी चीजें कम दाम पर मिल सकती है। राशन कार्ड में मौजूद जानकारी का उपयोग सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी किया जाता है।

Also read: Weather News : बिहार में हुई मुसलाधार बारिश अब इन जिला के लिए मौसम विभाग का नया अलर्ट, जानिये कहाँ-कहाँ होगी बारिश

राशन कार्ड कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त पहचान और आवासीय पता प्रमाण दस्तावेज के रूप में भी काम आता है। इसमें परिवार के हर सदस्य का नाम शामिल होता है। अब यदि परिवार में किसी नये सदस्य का जन्म हो या शादी के बाद कोई महिला सदस्य परिवार में शामिल होती है तो उसका नाम भी राशन कार्ड में शामिल कराना जरूरी है। आप ये काम कैसे करा सकते हैं, हम आपको यहां उसी की जानकारी देंगे।

Also read: प्यार में नहीं मायने रखता जात-पात और काला गोरा ”सात समंदर पार” से भारत में ब्याह ले आया दुल्हनिया, दुल्हन को खूब पसंद आया भारतीय परंपरा!

राशन कार्ड के जरि‍ए आसानी से कोई भी सस्ते दामों पर खाद्यान्न ले सकता है। आप अपने राशन कार्ड को अपडेट कर सकते हैं। इससे आपको सभी सरकारी योजनाओं का लाभ म‍िलेगा। ये काम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है।

Also read: MEMU Train News : भीषण गर्मी के बीच रेलवे चलाने जा रही है स्पेशल ट्रेन इन दो बड़े स्टेशनों के बीच दौड़ेगी ट्रेन, जाने…

राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों का नाम शामिल होना चाहिए। जैसे-जैसे आपका परिवार बढ़ता जाए राशन कार्ड में नए सदस्यों के नाम जोड़ना आवश्यक हो जाता है। शादी के बाद परिवार बढ़ता है या घर में कोई बच्चा पैदा होता है तो आपको उसका नाम राशन कार्ड में नाम जोड़ना होगा। इसके कई फायदे हैं, जिनमें अतिरिक्त राशन और सदस्य का पहचान के तौर पर एक प्रूफ होना शामिल है।

Also read: Train News : भागलपुर से दिल्ली के बीच चलेगी विशेष ट्रेन जान लीजिये क्या होगी रूट और समय सारणी

अगर घर में कोई बच्चा पैदा होता है या आप किसी बच्चे को गोद लेते हैं तो राशन कार्ड में उसका नाम दर्ज करने के लिए आपको पहले उसका आधार कार्ड बनवाना होगा। आधार कार्ड के बिना उसका नाम राशन कार्ड में नहीं जोड़ा जाएगा। आधार कार्ड बनवाने के लिए बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। सभी आवश्यक दस्तावेज इकट्ठे होने के बाद आप बच्चे का नाम राशन कार्ड में जोड़ने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...