1625112537571

बिहार में पंचायत आम Chunav EVM से कराने तैयारी की गयी है. स्थिति यह है कि Chunav के लिए आवंटित EVM के कलेक्शन में जिलों की पूरी ऊर्जा खप जायेगी. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा देश के कुल 30 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों से बिहार पंचायत Chunav के लिए EVM प्राप्त करने की अनुमति मिली है.

Also read: बिहार में बनने जा रहा है 4 हजार करोड़ की लागत से शानदार एक्सप्रेसवे अब इतने घंटे में जा सकेंगे दिल्ली, जानिये…

EVM का कलेक्शन कितना दुरूह कार्य होगा इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि नालंदा जिला के पंचायत Chunav के लिए छह राज्यों के 16 जिलों से EVM का संग्रह करना है. नालंदा को झारखंड, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और पुड्डुचेरी से EVM मंगानी होगी. 

Also read: Mausam Update : होने वाली है भारी बारिश आएगी आंधी तूफ़ान गिरेगी ओलावृष्टि जान लीजिये तजा अपडेट

किशनगंज को असम, मिजोरम, मणिपुर, मेघालय, सिक्किम और पश्चिम बंगाल से EVM लानी है. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बिहार में आम पंचायत Chunav कराने के लिए विभिन्न राज्यों से एक लाख 88 हजार 376 कंट्रोल यूनिट (CU) और दो लाख आठ हजार 24 बैलेट यूनिट का आवंटन किया गया है.

Also read: भीषण गर्मी में आराम से जाना चाहते है दिल्ली तो आपके लिए ये ट्रेन रहेगा बेहतरीन जान लीजिये टाइम टेबल…

बिहार में इस बार पहली बार पंचायतों के Chunav EVM से होने जा रहा है। इसलिए नियमों में भी कुछ फेरबदल हुआ है। Chunav 10 चरणों में प्रस्तावित है। EVM की कमी को देखते हुए पहले चरण में इस्तेमाल किए गए EVM को तीसरे चरण के लिए भेजा जाएगा। इस क्रम में मतदान के तीसरे दिन वोटों की गिनती हो जाएगी। 

Also read: भागलपुर से सप्ताह में 6 दिन खुलेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस जारी हुआ Time Table मिलेगी ये साड़ी सुविधाएं 130 किलोमीटर प्रति घंटा की होगी स्पीड!

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...