AddText 06 30 09.02.56

राजस्थान की धरती को राजा महाराजाओं और राजपूत का गवाह माना जाता रहा है। राजशाही खत्म हो चुकी है लेकिन आज भी इन राजा महाराजाओं का ठाठ वैसे ही बना हुआ है। बड़े-बड़े किलो में रहने वाले राजा महाराजा आज भी शानो शौकत से भरी जिंदगी गुजार रहे हैं। इनमें से कुछ रजवाड़ों के वंशज आपको टीवी सीरियल्स में भी दिखाई देते हैं। ऐसे ही मेवाड़ राजघराने एक पूर्व राजा भगवत सिंह के बेटे अरविंद सिंह है। जो कई इवेंट में दिखाई देते हैं।

Also read: Petrol-Diesel Today Price : यूपी-बिहार समेत इन जगहों में कम हुए पेट्रोल-डीजल के भाव, कम्पनी ने जारी किये नए रेट, जानिये….

मैसूर के वाडियार राजघराने के राजा यदुवीर की पत्नी की तृषिका ने 6 दिसंबर को बालाक को जन्म दिया था। बताया जाता है कि इस परिवार में 400 साल बाद किसी बच्चे की किलकारी गूंजी थी । राजा यदुवीर इस वाडियार वंश के 27वें राजा हैं।

Also read: Bihar Weather Update : बिहार में इतनी तपती गर्मी से लोग है परेशान, बहुत जल्द लोगों को मिलने वाली है राहत होगी भारी बारिश!

ब्रिगेडियर भवानी सिंह के निधन पर पदमनाभ सिंह शोक सभा में शामिल होने के लिए आए थे। उन्होंने ब्रिगेडियर भवानी सिंह को मुखाग्नि दी थी ।भवानी सिंह जी के बाद पदमनाभ सिंह ने जयपुर की गद्दी संभाली और राजा के तौर पर इनका राज्याभिषेक हुआ था।

Also read: Petrol Diesel News : पेट्रोल-डीजल के भाव में बहुत हुआ बदलाव कहीं महंगा तो कहीं सस्ता हुआ दाम,जाने…

जोधपुर में रहने वाले राठौर परिवार का आज भी जोधपुर शहर पर राज चलता है। मेहरानगढ़ किले एवं उम्मेद भवन पैलेस इनके घर हैं ।यह दुनिया के सबसे बड़े किले और निजी आवासों में से एक है। बता दें कि महाराजा गज सिंह अपनी पत्नी एवं दो बच्चों के साथ उम्मेद भवन में वास करते हैं। इस पैलेस का अन्य हिस्सा यहां घूमने आने जाने वाले पर्यटकों के लिए खुला है।

Also read: Gold Silver Price Today : कितने दिनों बाद आज फिर अचानक मुंह के बल गिरा सोना का भाव देख ले, आपके इधर कितना लुढका दाम…

18 शताब्दी में वडोदरा पर गायकवाड शासन किया है। यह लोग पुणे से आए थे। आपको बता दें कि 52 साल के समरजीतसिंह गायकवाड बड़ौदा के शाही परिवार के मुखिया है। जब इन्हें विरासत मिली थी तो इनके पास 20000 करोड से भी अधिक संपत्ति थी। यह लक्ष्मी पैलेस में रहते हैं जो कि दुनिया का सबसे बड़ा प्राइवेट रेसिडेंस है ।

7-पटौदी नवाब परिवार :- मंसूर अली खान पटौदी पटौदी परिवार के प्रमुख थे। उनके बेटे सैफ अली खान है। मंसूर अली खान पटौदी पूर्व क्रिकेटर थे और उन्होंने अभिनेत्री शर्मिला टैगोर के साथ शादी की थी। इनके तीन बच्चे हैं।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...