AddText 06 28 12.09.00

अनलॉक की तरह ही बिहार में शिक्षण, कोचिंग संस्थान और स्कूल भी चरणबद्ध तरीके से खोले जाएंगे। शिक्षा विभाग ने इसके लिए कार्यक्रम तैयार कर लिया है। स्कूलों के अनलॉक की प्रक्रिया 6 जुलाई के बाद शुरू होने की संभावना है। अनलॉक-3 की मियाद भी 6 जुलाई तक ही है। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी के मुताबिक कोरोना से हालात इसी तरह से सुधरते रहे तो पहले चरण में विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को खोला जाएगा।

Also read: Mumbai-Howrah Duronto Express : दो दिनों तक रद्द रहेगी ये लम्बी दुरी की ट्रेनें जान लीजिये पूरी बात…

दूसरे चरण में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक (कक्षा 9 से 12 तक) स्कूलों के साथ ही कोचिंग संस्थान खुलेंगे। इसके बाद कक्षा 6 से 8 तक की कक्षाएं शुरू होंगी। सबसे अंत में कक्षा 1 से 5 तक की कक्षाएं खुलेंगी। कॉलेज और स्कूल खुलने के बाद भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी होगा। 19 अप्रैल से ही शिक्षण व कोचिंग संस्थान बंद हैं।

Also read: Bullet Train Update : बहुत जल्द आपको पटरी पर दौड़ते हुए नज़र आने वाली है बुलेट ट्रेन, महज चंद मिनटों में कर पायेंगे दुसरे राज्य की सफर

चौधरी के अनुसार स्कूल आने के पूर्व बच्चों के माता-पिता की सहमति जरूरी होगी। कक्षा में 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ एक दिन गैप कर कक्षाएं चलेंगी। छात्रों के लिए सीखने का तरीका ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों होना चाहिए। छात्रों को पढ़ाई अपने मौलिक स्वरूप में लौट आए इसे ध्यान में रखते हुए ही सरकार छात्र हित में शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने की योजना पर काम कर रही है। संस्थान संचालन की मानक प्रक्रिया भी बना रही है, जिसका अनुपालन अनिवार्य होगा।

Also read: Gold-Silver Price Today: गिर गया सोना का भाव तो महंगा हुई चांदी जानिये क्या है गोल्ड-सिल्वर की 10 ग्राम की कीमत

दूरदर्शन पर कक्षा एक से पांच तक की पढ़ाई सोमवार से शुरू होने जा रही है। कक्षा 9 से 12 तक की पढ़ाई 10 मई से शुरू हुई थी। 27 मई से कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों की पढ़ाई दूरदर्शन पर हो रही है। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने यूनिसेफ की मदद से कक्षा 1 से 12 तक के बच्चों के लिए पाठ्य सामग्री तैयार कराई है। ये ई कंटेंट शिक्षकों और विषय विशेषज्ञों के माध्यम से तैयार कराए गए हैं।

Also read: बड़ी खबर : शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन अब चलेगी दुसरे मार्ग से बदल गया रूट, एक ट्रेन भी रद्द जानिये वजह…

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...