Site icon First Bharatiya

बिहार में 30 राज्यों के EVM से होगा पंचायत चुनाव, मतदान के तीसरे दिन होगी मतगणना

AddText 06 28 10.35.51

बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियां तेज हैं। इसके लिए 30 राज्यों से ईवीएम मंगाए जा रहे हैं। मतदान के तीसरे दिन ही मतगणना करा ली जाएगी। बिहार में पंचायत चुनाव के ताजा अपडेट के लिए पढ़ें यह खबर।

Also read: भागलपुर जं. से सप्ताह में २ दिन चलेगी यह ट्रेन पटना एवं दिल्ली जाना हो जाएगा आसान, जान लीजिये रूट और समय-सारणी

बहरहाल आयोग ने जिलों को मतदाता सूची (Electoral Roll) दुरुस्त करने के साथ ही विभिन्न राज्यों से ईवीएम (EVM) मंगाने की सूची भी भेज दी है। जिलों को 30 राज्यों के विभिन्न जिलों से ईवीएम मंगाने से संबंधित दिशा-निर्देश भी भेज दिया गया है। कई जिलों को छह-छह राज्यों के पांच से आठ जिलों से ईवीएम मंगाने की सूची दी गई है। पंचायत चुनाव के मतदान (Voting) के तीसरे दिन ही मतगणना (Counting) कराई जाएगी।

Also read: Bihar Weather: बिहार के इन 19 जिलों के बरसेंगे बदरा, मौसम विभाग ने जारी किया तेज आंधी और भारी बारिश का अलर्ट

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा देश के कुल 30 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों से बिहार पंचायत चुनाव के लिए ईवीएम प्राप्त करने की अनुमति मिली है। अहम यह है कि ईवीएम का कलेक्शन कितना दुरुह कार्य होगा, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि नालंदा जिले को छह राज्यों के 16 जिलों से ईवीएम का संग्रह करना है।

Also read: बिहार के इन 8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, मिलेगी गर्मी से राहत जान लीजिये अपने क्षत्रों का हाल

नालंदा को झारखंड, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और पुडुचेरी से ईवीएम मंगाना है। इसी प्रकार किशनगंज जिले को भी देश के छह राज्यों के 31 जिलों से ईवीएम मंगाने की जिम्मेदारी दी गई है। किशनगंज को असम, मिजोरम, मणिपुर, मेघालय, सिक्किम और बंगाल से ईवीएम लाना है।

Also read: Namo Bharat Train : वन्दे भारत के बाद पेश है नमो भारत ट्रेन 30 मिनट में आपको पंहुचाएगी दिल्ली, 160 KM प्रति घंटे की देती है शानदार स्पीड!

बिहार में इस बार पहली बार पंचायतों के चुनाव ईवीएम से होने जा रहा है। इसलिए नियमों में भी कुछ फेरबदल हुआ है। चुनाव 10 चरणों में प्रस्तावित है। ईवीएम की कमी को देखते हुए पहले चरण में इस्तेमाल किए गए ईवीएम को तीसरे चरण के लिए भेजा जाएगा। इस क्रम में मतदान के तीसरे दिन वोटों की गिनती हो जाएगी। पांच दिनों के भीतर उसी ईवीएम को दूसरे जिलों में भेज दिया जाएगा।

Exit mobile version