AddText 06 28 10.35.51

बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियां तेज हैं। इसके लिए 30 राज्यों से ईवीएम मंगाए जा रहे हैं। मतदान के तीसरे दिन ही मतगणना करा ली जाएगी। बिहार में पंचायत चुनाव के ताजा अपडेट के लिए पढ़ें यह खबर।

Also read: भागलपुर से सप्ताह में 6 दिन खुलेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस जारी हुआ Time Table मिलेगी ये साड़ी सुविधाएं 130 किलोमीटर प्रति घंटा की होगी स्पीड!

बहरहाल आयोग ने जिलों को मतदाता सूची (Electoral Roll) दुरुस्त करने के साथ ही विभिन्न राज्यों से ईवीएम (EVM) मंगाने की सूची भी भेज दी है। जिलों को 30 राज्यों के विभिन्न जिलों से ईवीएम मंगाने से संबंधित दिशा-निर्देश भी भेज दिया गया है। कई जिलों को छह-छह राज्यों के पांच से आठ जिलों से ईवीएम मंगाने की सूची दी गई है। पंचायत चुनाव के मतदान (Voting) के तीसरे दिन ही मतगणना (Counting) कराई जाएगी।

Also read: Mausam Update : होने वाली है भारी बारिश आएगी आंधी तूफ़ान गिरेगी ओलावृष्टि जान लीजिये तजा अपडेट

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा देश के कुल 30 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों से बिहार पंचायत चुनाव के लिए ईवीएम प्राप्त करने की अनुमति मिली है। अहम यह है कि ईवीएम का कलेक्शन कितना दुरुह कार्य होगा, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि नालंदा जिले को छह राज्यों के 16 जिलों से ईवीएम का संग्रह करना है।

Also read: Bihar Weather Update : बिहार के लोगों को मिलने वाली है गर्मी से राहत इस तारीख को होगी मुसलाधार बारिश, भारी वज्रपात के साथ गिरेंगे ओला पत्थर जाने…

नालंदा को झारखंड, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और पुडुचेरी से ईवीएम मंगाना है। इसी प्रकार किशनगंज जिले को भी देश के छह राज्यों के 31 जिलों से ईवीएम मंगाने की जिम्मेदारी दी गई है। किशनगंज को असम, मिजोरम, मणिपुर, मेघालय, सिक्किम और बंगाल से ईवीएम लाना है।

Also read: Bihar Weather – बिहार के इन 11 जिला में होने वाली है भारी वर्षा तेज आंधी के साथ वज्रपात जान लीजिये मौसम विभाग का अपडेट!

बिहार में इस बार पहली बार पंचायतों के चुनाव ईवीएम से होने जा रहा है। इसलिए नियमों में भी कुछ फेरबदल हुआ है। चुनाव 10 चरणों में प्रस्तावित है। ईवीएम की कमी को देखते हुए पहले चरण में इस्तेमाल किए गए ईवीएम को तीसरे चरण के लिए भेजा जाएगा। इस क्रम में मतदान के तीसरे दिन वोटों की गिनती हो जाएगी। पांच दिनों के भीतर उसी ईवीएम को दूसरे जिलों में भेज दिया जाएगा।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...