AddText 06 25 06.00.33

बारिश ने प्याज के भाव को बढ़ा दिया है। थोक मंडी में चार सौ रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी हुई है। फुटकर में 26 रुपये से बढ़कर 32 रुपये किलो प्याज हो गया है। भीगने की वजह से एक बोरे (लगभग 50 किलो) में पांच से सात किलो प्याज खराब निकल रहा है। इस कारण भी प्याज के भाव में बढ़ रहे हैं। थोक कारोबारियों के मुताबिक आने वाले दिनों में कीमतों में और उछाल आएगा।

मंगलवार को महेवा थोक मंडी में प्याज 2400 से 2700 रुपये क्विंटल बिका, जबकि सोमवार को यही प्याज 2100 से 2300 रुपये क्विंटल बिका था। फिलहाल मंडी में नासिक और शाजापुर से प्याज आ रहा है। प्याज की कीमतों में तेजी का असर खुदरा बाजार में दिखाई देने लगा है। दो दिनों के भीतर चार से छह रुपये किलो की बढ़ोतरी हो गई।

नासिक में ही प्याज 2300 रुपये क्विंटल मिल रहा है, वहां से माल मंगवाने में प्रति क्विंटल 400 रुपये का खर्च आता है। इसलिए प्याज के दाम में उछाल आया है। यही स्थिति रही तो आने वाले दिनों में 40 रुपये तक प्याज पहुंच जाएगा। फुटकर विक्रेता सुनील कुमार ने बताया कि बोरे में पांच किलो तक प्याज डैमेज निकल रहा है। प्याज को छांटने में कई घंटे बर्बाद हो जाते हैं। छोटे-बड़े प्याज को अलग-अलग करना पड़ता है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...