दिल्ली में बनकर तैयार हुआ बिहार भवन, 10 मंजिला बिल्डिंग में है 118 कमरा, नीतीश ने किया उद्घाटन

दिल्ली में बिहार के तीसरे भवन का उद्घाटन:10 मंजिला और 118 कमरों वाले बिहार सदन का CM ने किया उद्घाटन, कहा- अब बिहार के लोगों को सुविधा होगी : आज 1,411 करोड़ रुपए लागत की 21 विभागों के 169 भवनों का उद्घाटन और 725.22 करोड़ रुपए लागत की 12 विभागों के 73 भवनों का शिलान्यास किया गया। इसमें दिल्ली में बिहार सदन भी शामिल है। दिल्ली में पहले से दो भवन- बिहार भवन और बिहार निवास बनाए गए थे। उन दोनों भवनों से जरूरत पूरी नहीं हो रही थी, क्योंकि बिहार से दिल्ली जाने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही थी, इसलिये तीसरे भवन ‘बिहार सदन’ का निर्माण कराया गया।

इन सभी योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करते हुए CM नीतीश कुमार ने कहा कि दिल्ली में पहले से बने दो भवनों का विस्तार भी किया जायेगा। अब बिहार सदन का निर्माण होने से बिहार के लोगों को दिल्ली में किसी प्रकार की कठिनाई नहीं होगी, उन्हें काफी सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि बहुत अच्छे ढंग से इस भवन का निर्माण किया गया है। बिहार सदन 10 मंजिला भवन है जिसमें 118 कमरे हैं। मल्टीपर्पस हॉल, कैंटीन, कार पार्किंग की सुविधा है। सोलर पैनल भी लगाए गए हैं। पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए इसके कैंपस का विकास किया गया है। हमने ही इसका नामकरण बिहार सदन किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है जो भी भवन बनाए गए हैं उनका बेहतर ढंग से मेंटेनेंस होगा। जिन योजनाओं का शिलान्यास किया गया है और जो निर्माणाधीन हैं उन सभी का ससमय निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री समेत कई मंत्री और पदाधिकारी मौजूद थे।