bihar board pass 01

इस समय की बड़ी खबर निकल कर आ रही है जहां पर बताया जा रहा है कि बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में फेल हुए स्टूडेंट को पास कर दिया गया है बिहार बोर्ड की मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में फेल हुए छात्र छात्राओं के लिए बड़ी खुशखबरी है यह बिहार सरकार ने यह बड़ा निर्णय लेते हुए एग्जाम में फेल हुए परीक्षार्थियों को पास करने का ऐलान आज कर दिया है आपको बता दूं कि शुक्रवार को बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने इसका ऐलान किया है।

Also read: Bullet Train Update : बहुत जल्द आपको पटरी पर दौड़ते हुए नज़र आने वाली है बुलेट ट्रेन, महज चंद मिनटों में कर पायेंगे दुसरे राज्य की सफर

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि बिहार में मैट्रिक और इंटर में फेल हुए छात्रों के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन होना था लेकिन हालात की वजह से यह परीक्षा का आयोजन नहीं हो पाया वही अगले दो-तीन महीनों में कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन कराना संभव नहीं है वहीं अगर दो से तीन महीनों में कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन किया जाता है तो परीक्षा फल अक्टूबर-नवंबर से पहले संभव नहीं हो पाएगा इसलिए परीक्षार्थियों को इस परीक्षा में पास होने का लाभ नहीं मिल पाएगा.

Also read: Vande Bharat Express : भागलपुर – हावड़ा के बीच चलाई जायेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस, बचेंगे समय मिलेगी लग्जरी सुविधा, जानिये….

इसी को देखते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि विद्यार्थी के हित में ध्यान रखते हुए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटर और मैट्रिक परीक्षा में एक या दो विषयों में फेल होने वाले परीक्षार्थियों को कुछ अतिरिक्त ग्रेस नंबर देकर पास करने का निर्णय लिया गया है वही इसका रिजल्ट 19 जून को 5 बजे जारी भी कर दिया जाएगा।

Also read: Vande Bharat News : लोगों का वर्षों का इंतजार हुआ पूरा अब इस रूट पर दौड़ने के लिए तैयार है वन्दे भारत एक्सप्रेस, जानिये….

जानकारी के लिए आपको बता दूं कि इस बार इंटरमीडिएट की परीक्षा में 1340267 परीक्षार्थियों ने भाग लिया था जिसमें करीब 78.26 प्रतिशत छात्र सफल हुए थे वही आंकड़ों के अनुसार एक या दो सब्जेक्ट में फेल होने वाले छात्रों की संख्या 97474 है और इन्हें पास कर दिया जाएगा इसमें आर्ट्स में फेल होने वाले छात्रों की संख्या 53940 कॉमर्स में फेल होने वाले छात्रों की संख्या 1814 और साइंस में फेल होने वाले छात्रों की संख्या 41691 है इन सभी को ग्रेस अंक देकर पास कर दिया गया है.

Also read: Gold-Silver Price Today: गिर गया सोना का भाव तो महंगा हुई चांदी जानिये क्या है गोल्ड-सिल्वर की 10 ग्राम की कीमत

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...