AddText 06 15 05.31.49

बिहार में मानसून के आगमन के साथ हीं पटना सहित राज्य के कई भागों में बारिश हो रही है। अब मौसम विभाग ने कहा है कि बिहार के साथ हीं पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी मानसून का आगमन हो चुका है। बिहार में पिछले कई दिनों से दक्षिण – पश्चिम मानसून के कारण लगातार बारिश जारी है। मौसम विभाग के अनुसार अगले पाँच दिनों तक और ऐसी हीं स्तिथि बने रहने की संभावना है।

इस बीच मौसम विभाग ने पूरे बिहार के लिए ब्लू अलर्ट जारी किया है। उन्होंने कहा है कि तेज हवा के साथ 15 से 40 मिली तक बारिश हो सकती है। पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, जमुई और बांका में वज्रपात की भी आशंका जताई गई है। हाल ही में तूफान ‘यास’ के आने से मानसून को काफी बल मिल रहा है इसके अलावा वातावरण में पहले से छाई नमी मानसून को आगे बढ़ाने में मददगार साबित हो रही है। आगे मानसून मंगलवार को दिल्ली पहुंचने की आशंका जताई जा रही है।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा का कहना है कि बिहार में तीन दिनों तक मानसून सक्रिय रहने की उम्मीद है लेकिन उसके बाद भी दो दिनों तक बारिश जारी रहेगी। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि जून में राज्य में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। पिछले 24 घंटे में औसतन 11.4 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। जून में अबतक 62 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई, जबकि औसतन 45.7 मिमी वर्षा होनी चाहिए थी। मौसम विभाग के अनुसार बिहार में मानसून सत्र के दौरान एक जून से 30 सितंबर के बीच करीब एक हजार मिली बारिश की संभावना है।

राज्य में हो रहे भारी बारिश और वज्रपात की आशंका को देखते हुए मौसम विभाग ने पूरे राज्‍य के लिए ब्‍लू अलर्ट जारी किया हे। ब्लू अलर्ट का मतलब यह है कि बादल गरजने के साथ 15 से 40 मिली तक बारिश हो सकती है। इस दौरान 12 से 28 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चल सकती हैं। साथ ही अधिक आद्रर्ता के कारण उमस भरी गर्मी का भी प्रभाव रह सकता है। फिलहाल मानसून के दस्तक देते हीं बिहार में लगातार बारिश हो रही है जिससे जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...