AddText 06 12 09.11.10

UPSC Success Story Pushplata : शादी के बाद पढ़ाई जारी रखना ज्यादातर लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है. वहीं, जब बात महिलाओं के लिए हो तो सोचना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में हरियाणा की रहने वाली पुष्पलता उन लोगों के लिए एक प्रेरणा बनकर सामने उभरी हैं.

Also read: UPSC Result 2023: बिहार के लाल का कमाल भले लाख आया बाधा नहीं छोड़ा पढ़ाई पिता का हुआ निधन, डटे रहे अब बनेंगे अधिकारी!

उन्होंने (Pushplata) शादी के बाद ना सिर्फ अपने परिवार और बच्चों की परवरिश की जिम्मेदारियों को बखूबी उठाया बल्कि यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा में टॉपर की सूची में शामिल होकर लोगों के लिए नजीर पेश की हैं. आइए जानते हैं पुष्पलता ने ये सफलता कैसे हासिल की.

Also read: जहाँ बच्चे बड़े-बड़े संसथान में रहकर पढ़ाई करने वाले नहीं पास कर पाए वहीँ कीर्ति ने सेल्फ स्टडी के दम पर पहले प्रयास में149वीं रैंक हाशिल की.

पुष्पलता (Success Story of Pushplata) का जन्म रेवाड़ी के एक छोटे से गांव खुशबुरा में हुआ था उनकी शुरुआती पढ़ाई इसी में हुई थी. बुनियादी सुविधाओं से वंचित गांव की शिक्षा ज्यादा बेहतर तो नहीं थी लेकिन पुष्पलता की पढ़ने की चाह ने उनको आगे पढ़ाई करने के लिए प्रेरणा दी. गांव की शुरुआती शिक्षा पूरी करने के बाद वो अपने रिश्तेदार के घर में रहकर पढ़ाई करने लगी. उन्होंने ग्रेजुएशन और पोस्ट-ग्रेजुएशन की पढ़ाई घर से बाहर रहकर ही पूरी की.

Also read: UPSC Result : इस बार के रिजल्ट में जलवा रहा मुखर्जीनगर वाले दिव्यकीर्ति सर के दृष्टि IAS कोंचिंग का

पुष्पलता बताती हैं कि जिस दौरान वो नौकरी कर रही थी उस समय उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी थी. इसके बाद उन्हें दोबारा से पढ़ाई शुरू करनी पड़ी. जिससे उनको काफी दिक्कत मिली. लेकिन मेहनत और लगन के कारण उन्होंने 2017 में यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल कर ली. इस परीक्षा में उन्हें ऑल इंडिया 80 रैंक हासिल हुई थी.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...