प्रतिबंध के बावजूद PUBG खेलना पड़ सकता है महंगा, उठाने होंगे ये नुकसान

केंद्र सरकार ने पिछले साल PUBG ऐप्स पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। तब से लेकर आज तक प्रतिबंध का दौर जारी है। साथ ही अभी तक भारत में PUBG का कोई नया वर्जन भी लॉन्च नहीं हुआ है। लेकिन प्रतिबंध के बावजूद कुछ लोग PUBG गेम खेल रहे हैं। इसके लिए यूजर्स वर्चुअल प्राइवेट नेवटर्क (VPN) का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर पर वर्चुअल नेटवर्क पर PUBG खेलते हैं, 

तो आपको यह गेम खेलना महंगा पड़ सकता है। दरअसल पिछले दिनों कुछ ऐसे वर्चुअल नेटवर्क की पहचान की गई हैं, जो इस्तेमाल के लिहाज से काफी खतरनाक हैं। यह खतरनाक ऐप्स आपके बैंक एकाउंट को खाली कर सकते हैं। ऐसे में यूजर्स को वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क पर PUBG जैसे गेम नहीं खेलने चाहिए।

रिसर्च के मुताबिक अगर आपने स्मार्टफोन में Cake VPN, Pacific VPN, eVPN जैसे ऐप्स को इंस्टॉल किया है, तो यह आपके लिए खतरनाक हो साबित हो सकता है। रिपोर्ट की मानें, तो यह सभी मैलिसियस एंड्राइड ऐप्स हैं, जो स्मार्टफोन में AlienBot Banker और MRAT को इंस्टॉल कर देते हैं। AlienBot एक मैलवेयर है, जो फाइनेंशियल ऐप्स के टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन कोड में सेंध लगाकर बैंकिंग डिटेल चोरी कर सकता है। साथ ही यह Google को भी चकमा देने में माहिर है। ऐसे में यूजर को चाहिए कि अगर फोन में ये खतरनाक ऐप्स मौजूद हैं, तो उन्हें तुरंत डिलीट कर देना चाहिए।