प्याज के छिलकों को बेकार समझ कर फेंके नहीं, करे इन चीज़ों में उपयोग.

निसंदेह हम प्याज के छिलकों को बेकार समझ कर हमेशा फेंक देते है, लेकिन अगर आपसे कोई कहे कि इसका इस्तेमाल आप बहुत सारी समस्याओं को दूर करने में कर सकती है, तो आपको यकीन नहीं होगा.

पर ऐसा बिल्कुल मुमकिन है, प्याज के छिलके से आप हेयर टॉनिक बना और हेयर डाई बना सकते है, जो आपके बालों के कई सारी परेशानियों के लिए रामबाण साबित होगा, साथ ही आप प्याज के छिलकों का उपयोग चाय, सूप, पौधों को खाद या डाई के लिए इस्तेमाल करके खुद के बहुत सारे पैसे बचा सकती है.

जिस तरह लहसुन के छिलके के बहुत फायदे होते है वैसे ही इस बेकार समझे जाने वाले प्‍याज के छिलके में बहुत सारे पोषक तत्व और उपयोग हैं. यह विटामिन ए, सी, ई और कई एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के साथ-साथ एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी भी है, तो आइए जानते है इसके अदभुत उपयोग के बारे में.

आपको 4-5 प्याज के छिलके लेने है, इसे हम एक सॉस पैन में डालेंगे और गैस की फ्लेम पर रख कर इसमें 2 कप पानी डालेंगे.
अब हमे इन प्याज के छिलकों को धीमी आंच पर रख कर पानी में 10 -12 तक मिनट उबालना है,
जो ये पानी होता है प्याज के छिलकों का वो आपके बालों के ग्रोथ को प्रोमोट करता है, ये हेयरफॉल रोकता है और बालों को सफेद होने से भी बचाता है, तो अगर आप भी हेयर प्रॉब्लम्स से परेशान है तो ये सॉल्यूशन जरूर आजमाएं.

प्याज के छिलके को पानी में 10 मिनट उबालने के बाद हम इसे छान लेंगे और इसे ठंडा कर लेंगे ये हमारा होममेड हेयर टोनर तैयार है, इसे लगाने के लिए आप इसे एक स्प्रे बॉटल में भर ले या कॉटन से स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगा ले, और लगाने के बाद 1-2 घंटे बाद बाल धो लीजिए अगर आप अपनी बालों की समस्याओं के लिए बहुत कुछ ट्राई कर चुके और आपको रिजल्ट्स नहीं मिल रहे, तो इसे हेयर टोनर को आप 1 महीने इस्तेमाल कर के देखे आपको बहुत फायदा मिलेगा.

सूप में प्याज के छिलके मिलाने से उसके पोषक मूल्य बढ़ जाते है, और इस से अच्छा ब्राउन कलर भी आता है सूप के अंदर
साथ ही प्याज के छिलके घर पर बनी बेक्ड ब्रेड को और भी स्वादिष्ट बना देती है साथ ही ब्रेड के पोषक तत्व भी बढ़ जाते है.

प्याज के छिलकों में एंटी-फंगल गुण होते है, जब एथलीट फुट जैसी खुजली वाली त्वचा की समस्याओं का इलाज और राहत देने की बात आती है, तो ये छिलके बहुत प्रभावी होते हैं,इसके अलावा यह कीट के काटने को रोकने में मदद करता है. तुरंत राहत पाने के लिए संक्रमित क्षेत्र पर प्याज के छिलकों को रगड़ें.

प्याज के छिलकों को पानी में उबाल कर इस से बालों को धोएं आपके बाल लंबे, काले, घने बनेंगे और डैंड्रफ फ्री भी होंगे, क्यों की प्याज में सल्फर की मात्रा अधिक होती है ये बालों की ग्रोथ में मदद करता है.