AddText 06 10 12.11.06

आईएएस आईपीएस बनने का ख्वाब हर एक भारतीय कभी न कभी ज़रूर देखता है और उनमे से कुछ कड़ी मेंहनत और परिश्रम से आईएएस बनते भी हैं. आईएएस बनने के लिए हमें upsc के एग्जाम को पास करना होता है जिसके बाद उसका दूसरा राउंड आता है जिसे हम इंटरव्यू राउंड कहते है कई बार इंटरव्यू राउंड में लोगो से कुछ ऐसे सवाल पूछे जाते हैं.

जिसे सुनकर वो काफी सोच में पड़ जाते हैं. इंटरव्यू राउंड में आपसे किसी भी तरह का सवाल किया जा सकता है आपके ज़िन्दगी से जुड़ा आपके पढाई से जुड़ा या IQ लेवल जानने के लिए ट्रिकी सवाल भी किये जा सकते हैं।

सवाल -पुलिस को हिंदी भाषा में क्या कहा जाता है ?
जवाब– पुलिस को हिंदी भाषा में राजकीय जन रक्षक कहा जाता है।

सवाल– अगर आपका उपरी अधिकारी आपको कोई निर्देश दे रहा है, लेकिन आप उस अधिकारी के बातो से सहमत नही हैं। तो वैसे समय में आप क्या करेंगे आप उसे किस प्रकार हैंडल करेंगे?

जवाब– अगर मेरे सीनियर अधिकारी किसी तरह का गलत काम करवाना चाहेंगे तो, उस वक्त मै उन्हें अच्छी तरह समझाने की कोशिश करूंगा और इस काम को करवाने की वजह जानूँगा और अगर उस वक्त भी अधिकारी नही मानेगे, तो मुझे कंप्लेन विभाग में उनकी शिकायत दर्ज करनी पड़ेगी और मैं यही करुगा।

सवाल– हमारे देश मे पुलिस की छवि क्यों इतनी ज़्यादा खराब होती जा रही है?
जवाब– पुलिस की छवि के ख़राब होने का सबसे बड़ा कारण है भ्रष्टाचार, भ्रष्टाचार की वजह से आज ज़्यादातर अपराधी पुलिस से नहीं डरते. इसी वजह से उनकी छवि खराब हो जाती है।

सवाल: औरत का ऐसा कौन सा रूप है जो सबको दिखता है लेकिन खुद उसका पति वह कभी नहीं देख पाता?

उत्तर- विधवा रूप।

सवाल- कौन सी ऐसी चीज है जो लड़कियां बिना पैसे लिए नहीं देती?

उत्तर- शादी के दिन दूल्हे के जुते.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...