AddText 06 09 10.42.45

पंचायत चुनाव को लेकर कुछ दिनों पहले एक और बड़ी अपडेट ही आई थी कि पंचायत चुनाव का आयोजन तो करवाया जाएगा लेकिन तैयारियों को दोबारा से शुरू किया जाएगा। यही कारण है कि पंचायत चुनाव के शेड्यूल को जारी करने की संभावित तारीख जारी की गई है जिसके तहत राज्य निर्वाचन आयोग अगले 2 से 3 महीने में एक बार फिर से पंचायत आम चुनाव कराने की तैयारी में जुट गया है.

Also read: बिहार के पटना, गया, समस्तीपुर बरौनी के साथ-साथ इन जगहों से चलाई गई समर स्पेशल ट्रेन मिल रहा कन्फर्म टिकट

आयोग ने पंचायत आम चुनाव बैलेट पेपर से नहीं बल्कि ईवीएम से ही करवाने की बात कही है।हालांकि पिछली बार ईवीएम को लेकर चुनाव आयोग और राज्य निर्वाचन आयोग के बीच में मामला अटक गया था जिसके बाद इस बार देखना यह दिलचस्प होगा कि ईवीएम के मामले को सुलझाने में यह दोनों आयोग कितने सफल साबित हुए हैं।

Also read: Bihar Weather : बढ़ते गर्मी से परेशान है लोग अभी कुछ दिन नहीं होगी वर्षा पारा 40 डिग्री पार, इन जिलों में लू का अलर्ट, जानिये अपने क्षेत्रों का हाल?

वहीं पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से पर्याप्त संख्या में ईवीएम जुटाने की नए सिरे से तैयारी शुरू कर दी गई है इसको लेकर दूसरे राज्यों से एरिया में उपलब्ध कराने को लेकर पत्राचार भी किया जा रहा हैजिसके बाद यह माना जा रहा है कि राज्य निर्वाचन आयोग सितंबर में पंचायत चुनाव को लेकर कार्यक्रम जारी कर सकता है।

Also read: Bihar Weather : बिहार के इन जिला के मौसम में होने वाली है भारी बदलाव वर्षा के आसार, जान लीजिये अपने क्षेत्रों का हाल?

इन्हीं सब दूसरे राज्य से ईवीएम मंगवाने पर विचार विमर्श कर रहा है इसके लिए टैगिंग करने की पहल शुरू कर दी गई है पंचायत आम चुनाव में ईवीएम जिलों द्वारा खुद दूसरे राज्यों से मंगाया जाता है ऐसे में जिलों को दूसरे राज्यों से टैग कर दिया जाएगा तो वह जिला खुद अपना ईवीएम मंगा लेगा। अगर सब कुछ सही रहा और कोविड-19 अपना एक और रौद्र रूप नहीं दिखाया तो माना जा रहा है कि आयोग दिसंबर के पहले त्रिस्तरीय पंचायत आम चुनाव को संपन्न करवा लेगा।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...