AddText 06 09 06.03.50

बीते कुछ दिनों से बिहार की राजधानी पटना समेत लगभग सभी जिलों में भीषण गर्मी से लोग काफी परेशान हैं. इसी बीच मानसून की आहट से लोगों को राहत की थोड़ी उम्मीद है. मौसम विभाग ने भी पटना, गया, मुजफ्फरपुर समेत बिहार के सभी हिस्सों में ग्रीन के साथ-साथ येलो अलर्ट जारी किया है. इसके तहत तेज हवा के साथ ही 3 से 12 एमएम तक बारिश होने की संभावना है. ये स्थिति 11 जून तक रहेगी. 

Also read: बिहार के बेटी का UPSC में जलवा अच्छे मार्क्स लाकर पुरे प्रदेश में अपने माता-पिता सहित गाँव समाज का मान सम्मान बढाया!

हालांकि, उससे पहले 8 जून तक बिहार के पूर्वी हिस्सों को छोड़ कर सभी जगहों पर मौसम शुष्क बना रहेगा. इस दौरान तेज धूप होगी. आर्द्रता अधिक होने से उमसभरी गर्मी का एहसास होगा. इसके साथ ही 12 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गर्म हवाएं चलेगी, जिसका तीव्रता 17 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. यानी 12 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली हवा को हम आवाजाही के दौरान 17 किलोमीटर प्रति घंटा महसूस करेंगे. जिससे गर्मी का एहसास होगा. 

Also read: Dhanbad Anand Vihar Train: यात्रिगन कृपया ध्यान दे धनबाद से आनंद विहार के लिए एक-एक फेरे स्पेशल ट्रेनों का परिचालन, जानिये टाइम टेबल

9 जून से बिहार के सभी हिस्सों में मौसम में परिवर्तन होगा. इसका असर दोपहर के बाद दिखाई देगा. तेज हवा के साथ हल्की बारिश की संभावना है. इसके साथ ही 11 जून को बंगाल की खाड़ी में तीव्रता वाले निम्न हवा का दबाव सक्रिय होगा जिससे मानसून सिस्टम के आगे बढ़ने में सहायता मिलेगी.

Also read: बिहार के पटना, गया, समस्तीपुर बरौनी के साथ-साथ इन जगहों से चलाई गई समर स्पेशल ट्रेन मिल रहा कन्फर्म टिकट

इसके प्रभाव से महाराष्ट्र से होते हुए मानसून 11 जून तक ओडिसा और पश्चिम बंगाल तक पहुंचने की संभावना है. जिसके बाद वह झारखंड और बिहार में इसका असर दिखाई देगा. 

Also read: Bihar Weather : बढ़ते गर्मी से परेशान है लोग अभी कुछ दिन नहीं होगी वर्षा पारा 40 डिग्री पार, इन जिलों में लू का अलर्ट, जानिये अपने क्षेत्रों का हाल?

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...