AddText 06 08 07.29.48

बिहार में जल्द ही मानसून (Monsoon) दस्तक देने वाला है. महाराष्ट्र, अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी में मानसून सक्रिय हो रहा है. मौसम विभाग के अनुसार 15 जून तक मानसून राज्य में प्रवेश कर सकता है. इससे पहले राज्य में प्री मानसून की फुहारें जारी हैं. रांची मौसम विज्ञान केन्द्र ने येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी करते हुए कहा है कि अगले दो से तीन घंटे में बिहार रांची, गढ़वा और सरायकेला-खरसावां जिलों में मेघ गर्जन, वज्रपात के साथ हल्की बारिश की संभावना है. रांची में इसका असर दिख भी रहा है. इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवा भी चल सकती है.

Also read: Indian Railway : राजधानी दिल्ली से बिहार के लिए करना चाहते है सफर तो बढ़ गई क्‍लोन ट्रेन की अवधि मिल जायेगी आपको कन्फर्म टिकट, जानिये…

मौसम विभाग की मानें तो आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी में मानसून सक्रिय हो रहा है. 15 जून तक इसके झारखंड में प्रवेश करने की संभावना है. पश्चिम बंगाल और मध्यप्रदेश के ऊपर कम दबाव का चक्रवाती क्षेत्र बना हुआ है. इसका असर झारखंड के मौसम पर भी देखने को मिल रहा है.

Also read: बिहार में एक साथ बनने जा रही कई सारे एक्सप्रेस – वे, चला सकेंगे स्पीड में अपनी कार को जान लीजिये पूरी अपडेट

रांची मौसम विज्ञान केन्द्र ने येलो अलर्ट जारी कर लोगों से सतर्क रहने को कहा है. सुरक्षित स्थान में शरण लेने, पेड़ के नीचे नहीं रहने, बिजली के खंभे से दूर रहने की चेतावनी दी है. किसानों को लेकर मौसम विभाग ने कहा है कि किसान अपने खेत में न जाएं, मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें.

Also read: करना चाहते है वन्देभारत ट्रेन में यात्रा तो कर ले बुकिंग खाली है सीटें, पटना से अयोध्या के बीच 30 अप्रैल तक मिलेगी वोटिंग जानिये….

झारखंड के बोकारो, देवघर, धनबाद, गिरिडीह, जामताड़ा, रामगढ़ और रांची के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है. इस दौरान वज्रपात की भी आशंका है. मौसम विज्ञान विभाग ने इस बाबत येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम वैज्ञानिकों ने अपील की है कि मौसम खराब रहने पर लोग घरों से बाहर ना निकलें.

Also read: Bihar Weather : बिहार के लोगों को अगले 48 घंटे तक नहीं मिलने वाली है गर्मी से राहत! इन जगहों पर होगी वर्षा?

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...