बिहार के इन जिलों में हवा के साथ बारिश की संभावना, येलो अलर्ट जारी…

बिहार में जल्द ही मानसून (Monsoon) दस्तक देने वाला है. महाराष्ट्र, अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी में मानसून सक्रिय हो रहा है. मौसम विभाग के अनुसार 15 जून तक मानसून राज्य में प्रवेश कर सकता है. इससे पहले राज्य में प्री मानसून की फुहारें जारी हैं. रांची मौसम विज्ञान केन्द्र ने येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी करते हुए कहा है कि अगले दो से तीन घंटे में बिहार रांची, गढ़वा और सरायकेला-खरसावां जिलों में मेघ गर्जन, वज्रपात के साथ हल्की बारिश की संभावना है. रांची में इसका असर दिख भी रहा है. इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवा भी चल सकती है.

यह भी पढ़ें  अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होगा मरीजों का इलाज, दूरदराज के जिलों के लोगों को मिलेगा फायदा

मौसम विभाग की मानें तो आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी में मानसून सक्रिय हो रहा है. 15 जून तक इसके झारखंड में प्रवेश करने की संभावना है. पश्चिम बंगाल और मध्यप्रदेश के ऊपर कम दबाव का चक्रवाती क्षेत्र बना हुआ है. इसका असर झारखंड के मौसम पर भी देखने को मिल रहा है.

रांची मौसम विज्ञान केन्द्र ने येलो अलर्ट जारी कर लोगों से सतर्क रहने को कहा है. सुरक्षित स्थान में शरण लेने, पेड़ के नीचे नहीं रहने, बिजली के खंभे से दूर रहने की चेतावनी दी है. किसानों को लेकर मौसम विभाग ने कहा है कि किसान अपने खेत में न जाएं, मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें.

यह भी पढ़ें  Weather Report : मौसम में बदलाव, 10 राज्यों में 8 अप्रैल तक बारिश की चेतावनी, वहीँ उत्तरी भारत में लू का अलर्ट

झारखंड के बोकारो, देवघर, धनबाद, गिरिडीह, जामताड़ा, रामगढ़ और रांची के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है. इस दौरान वज्रपात की भी आशंका है. मौसम विज्ञान विभाग ने इस बाबत येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम वैज्ञानिकों ने अपील की है कि मौसम खराब रहने पर लोग घरों से बाहर ना निकलें.