PVT गाड़ी चला सकेंगे लोग, बिहार में लॉकडाउन खत्म, जानिए क्या है अनलॉक का नया नियम

बिहार में कोरोना महामारी को रोकने के उद्देश्य से लगाया गया लॉकडाउन (Bihar Lockdown) हटा लिया गया है. इस बात का फैसला मंगलवार को बिहार सरकार के क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में हुआ. दरअसल पहले से ही ये कयास लगाए जा रहे थे कि बिहार सरकार कोविड-19 के केस कम होने की वजह से लोगों को लॉकडाउन से राहत दे सकती है. मंगलवार को बिहार सरकार के इस महत्वपूर्ण बैठक में लॉकडाउन को हटाने के फैसला पर मुहर लग गई.

हालांकि बिहार सरकार ने इस दौरान कई तरह की बंदिशों को लागू रखा है और इसको लेकर जल्द ही निर्देश भी जारी किए जाएंगे. बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि लॉकडाउन से कोरोना संक्रमण में कमी आई है अतः लॉकडाउन खत्म करते हुये शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा. 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ सरकारी एवं निजी कार्यालय 4 बजे अपराह्न तक खुलेंगेय दुकान खुलने की अवधि 5 बजे अपराह्न तक बढेंगी.

यह भी पढ़ें  हमसफर एक्सप्रेस समेत 24 ट्रेनें निरस्त, बिहार व गोरखपुर से लेकर लखनऊ-दिल्ली तक यात्रियों को होगी परेशानी

आनलाईन शिक्षण कार्य किये जा सकेंगे साथ ही निजी वाहन चलने की अनुमति रहेगी. यह व्यवस्था अगले एक सप्ताह तक रहेगी. अभी भी भीड़भाड़ से बचने की आवश्यकता है.बिहार में अब तक चार बार लॉकडाउन का विस्तार किया जा चुका है. कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए राज्य सरकार ने 5 मई से बिहार में लॉकडाउन लगाया था जो पहली बार 15 मई तक था. बाद में इसे 25 तारीख तक बढ़ाया गया. इसके बाद नीतीश सरकार ने एक सप्ताह तक इसे और बढ़ाने का फैसला लिया और फिलहाल लॉकडाउन 4 की अवधि 2-8 जून तक के लिए जारी है.

यह भी पढ़ें  पटना की ग्रेजुएट चाय वाली के बगल में एक लड़का ने खोला शरबत का काउंटर जानिए वजह

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंत्रियों और पदाधिकारियों से विचार-विमर्श करने के बाद लॉकडाउन को लेकर निर्णय लेते हैं. इसके बाद गृह विभाग संबंधित आदेश जारी करेगा. बिहार में लॉकडाउन को हटाने को लेकर एक वर्ग जहां इसके समर्थन में था तो दूसरा वर्ग इसे हटाने की भी मांग कर रहा था. बिहार में लॉकडाउन लगाने के बाद से कोरोना के संक्रमण में तेजी से गिरावट आई है.