6 और 7 जून से शुरू हो रहीं जनशताब्दी और विंध्याचल एक्सप्रेस

जबलपुर। कोरोना की दूसरी लहर में यात्रियों की कमी के कारण बंद की गई हबीबगंज-जबलपुर जनशताब्दी (02161/62) और विंध्याचल एक्सप्रेस (01271/72) फिर से दौड़ेंगी। इन दोनों ट्रेनों को चलाने के लिए रेलवे ने तैयारी कर ली है। जबलपुर मंडल में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विश्वरंजन के अनुसार विंध्याचल एक्सप्रेस 6 जून को इटारसी से मदन महल, जबलपुर, सिहोरा, कटनी (मुड़वारा) से बीना के रास्ते भोपाल जाएगी। इसी मार्ग से वापस भी आएगी। जनशताब्दी एक्सप्रेस 7 जून को हबीबगंज-जबलपुर के लिए चलेगी। अगले दिन से ट्रेन को दोनों छोर से नियमित संचालन होगा। इससे शहर से भोपाल के बीच आवाजाही आसान होगी। जनशताब्दी और ओवरनाइट दोनों ट्रेन बंद होने से अभी यात्रियों को सफर में परेशानी होती थीं।

यह भी पढ़ें  गरीब रथ, बिहार संपर्क क्रांति सहित रेलवे ने की लगभग 50 ट्रेनें रद्द घर से निकलने से पहले देखिये लिस्ट

रेलवे ने शान ए भोपाल एक्सप्रेस 02155/56 का संचालन शनिवार से पुन: प्रारंभ हो रहा है। यह ट्रेन हबीबगंज से हजरत निजामुद्दीन स्टेशन के बीच चलती है। सीनियर डीसीएम रंजन के अनुसार टे्रन में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य है।

शहर को दक्षिण भारत से जोडऩे वाली जबलपुर-कोयम्बटूर साप्ताहिक फेस्टिवल स्पेशल टे्रन 5 जून से 7 जुलाई के बीच नौ फेरे लगाएगी। रेलवे ने जबलपुर-कोयम्बटूर-जबलपुर(02198/97) टे्रन की समय-सारिणी में बदलाव के साथ संचालन की अवधि बढ़ा दी है। पमरे के अनुसार यह ट्रेन प्रत्येक शनिवार को जबलपुर से कोयम्बटूर और वापसी में प्रत्येक सोमवार को कोयम्बटूर से जबलपुर के लिए चलेगी।

मानसून और गैर-मानसून काल के लिए ट्रेन के संचालन का समय अलग-अलग निर्धारित किया गया है। यह ट्रेन नरसिंहपुर, इटारसी, भुसावल, नासिक रोड, पनवेल, चिपलुन, रत्नागिरी, मडगांव, बैन्डोर, मंगलौर, कन्नूर, कोजीकोड, पालघाट के रास्ते संचालित होगी। रेलवे ने हैदराबाद-गोरखपुर-हैदराबाद(02575/02576) साप्ताहिक समर सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन की संचालन अवधि भी 27 जून तक बढ़ाई है। यह टे्रन भोपाल एवं इटारसी होकर संचालित होती है।

यह भी पढ़ें  अच्छी खबर : सरसों तेल के भाव में भारी गिरावट! इतने रुपये सस्ते हुए तेल, जानिये ताजा भाव?