नौकरी करनी है तो इन कंपनियों में कीजिए, हिसाब करने के लिए CA रखना होगा!

‘आमदनी अट्ठनी, खर्चा रुपया’- यह एक कहावत भी है और फिल्म का नाम भी. दोनों का एक ही मतलब है कि सैलरी इतनी कि घर का खर्च भी ना चले. भारत में लोग सरकारी नौकरी की तलाश में रहते हैं, क्योंकि वहां सैलरी काफी अच्छी है और सिक्योरिटी भी है. लेकिन अगर आप प्राइवेट सेक्टर में अपना करियर बनना चाहते हैं. साथ में जबरदस्त सैलरी भी लेना चाहते हैं.

तो कुछ कंपनियों का नाम जरूर जानना चाहिए. दरअसल, हम आपके लिए औसत सैलरी के हिसाब से दुनिया की टॉप कंपनियों के नाम लेकर आए हैं. अगर ये कहा जाए कि इतनी सैलरी वाली नौकरी मिल जाए, तो टैक्स जमा करने के लिए CA रखना होगा, तो अतिशयोक्ति नहीं होगी.  आइए जान ही लेते हैं…

यह भी पढ़ें  खुशखबरी : बिहार में 2187 पदों पर निकली भर्ती, जानें क्या है योग्यता और कितनी मिलेगी सैलरी

गूगल (Google): अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित गूगल इनोवेशन, टेक और आईटी सेक्टर में काम करने वाली कंपनी है. आपके मोबाइल का सर्च इंजन गूगल से लेकर यूट्यूब तक सबकी मालिक यही कंपनी है. जानकारी के मुताबिक, यहां की औसतन सालाना सैलरी 161,409 डॉलर है, जो भारतीय रुपये में 1 करोड़ 18 लाख रुपए होते हैं. खास बात है कि साल 2019 में इसके सीईओ सुंदर पिचाई दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले अधिकारी थे. 

2.फेसबुक (Facebook): जिस फेसबुक पर आप दिन भर व्यस्त रहते हैं, उसका ऑफिस भी अमेरिका के कैलिफोर्निया में मौजूद है. इस कंपनी में काम करने वालों की औसत सालाना सैलरी 156,455 डॉलर है. जो भारतीय रुपये में करीब 1 करोड़ 14 लाख होते हैं. 

यह भी पढ़ें  खुशखबरी बिहार के स्कूलों में 8 हजार से ज्यादा शारीरिक शिक्षकों की होगी बहाली जानिये डिटेल

3.सेल्फफोर्स (Salesforce): सेल्फफोर्स एक सॉफ्टवेयर कंपनी है. इसका भी हेडक्वाटर अमेरिका के कैलिफोर्निया में मौजूद है. इस कंपनी के स्टाफ को औसतन सालाना सैलरी 153,636 डॉलर मिलती है. जो भारतीय रुपये में करीब 1 करोड़ 12 लाख होते हैं. 

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft): माइक्रोसॉफ्ट एक टेक कंपनी है.  इसका हेडक्वाटर अमेरिका के वॉशिगंटन में स्थित है. इस कंपनी के मालिक बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शामिल हैं. इस कंपनी में काम करने वाले स्टाफ को औसत सालाना सैलरी 152,776 डॉलर मिलती है. भारतीय मुद्रा के हिसाब से करीब 1 करोड़ 11 लाख रुपये होते हैं. 

5.नेटफ्लिक्स (Netflix): नेटफ्लिक्स एक प्रोडक्शन कंपनी है. यानी फिल्म और वेब सीरीज बनाती है. इस कंपनी का भी हेडक्वाटर कैलिफोर्निया में ही मौजूद है. नेटफ्लिक्स में काम करने वाले स्टाफ को औसतन सालाना सैलरी 152, 262 डॉलर मिलती है. भारतीय रुपये में यह करीब 1 करोड़ 11 लाख होते हैं. 

यह भी पढ़ें  खुशखबरी : नीतीश कुमार देंगे बिहार के युवाओं को रोजगार पुलिस विभाग में एक लाख भर्तीया जाने डिटेल्स