बिहार में अब घर बैठे ऑनलाइन मिलेगी जमीन का दस्तावेज, अंचल के राजस्व कर्मचारियों से लोगों की मिलेगी राहत

बिहार सरकार लगातार सभी विभागों को ऑनलाइन करने में जुटी हुई है। ताकि लोगों को घर बैठे अधिकांश कामों के निपटारे में सहूलियत हो सके। इस कड़ी में बिहार में अब जल्द ही लोगों को घर बैठे ही जमीन के सभी दस्तावेज मिल जाएंगे। इसके लिए राज्य के सभी अंचलों में बन रहे रिकॉर्ड रूम को चलाने की नियमावली भूमि सुधार विभाग बना रहा है।

अंचल के रिकॉर्ड रूम में रखे गये दस्तावेज लोगों को कैसे उपलब्ध कराए जाएंगे इसकी व्यवस्था नियमावली में होगी। नियम बनने के बाद किसी भी दस्तावेज के लिए लोगों को राजस्व कर्मचारियों के पीछे दौड़ना नहीं पड़ेगा। घर बैठे ही वह ऑनलाइन दस्तावेज निकाल सकेंगे ।

यह भी पढ़ें  भारतीय रेलवे ने बदला विक्रमशिला एक्सप्रेस का रूट अगर आप भी कर रहे है इस ट्रेन से सफर तो जान ले !

अपर समाहर्ता ( ADM ) होंगे नोडल अधिकारी बताते चलें कि सबकुछ ठीकठाक रहा तो राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग अगले महीने यानि जुलाई तक नियमावली तैयार कर लेगा। जिसके बाद उक्त नियमावली के तहत लोगों को दस्तावेज उपलब्ध कराने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जिस अंचल में रिकॉर्ड रूम तैयार हो गया है, वहां जल्द इसे एक्टिव कर दिया जाएगा। इसके लिए डाटा इंट्री ऑपरेटर का नियोजन बेल्ट्रॉन के माध्यम से किया जा रहा है। सभी जिलों में अपर समाहर्ता आधुनिक रिकार्ड रूम के लिए नोडल अधिकारी बनाये गये हैं।