सिर्फ 990 रूपए देकर पोस्ट ऑफिस से ले सकते हैं 69002 का लाभ – जानें कैसे करें निवेश

आम आदमी जब निवेश करने की सोचता है तो वह ज्यादातर बैंक का रुख करता है, वहीँ निवेश करने के और भी तरीके हैं जिनमें वह पोस्ट ऑफिस में एक खाता खुलवा कर अपने मन पसंदीदा स्कीम में निवेश कर सकता है। पोस्ट ऑफिस काफी अच्छी दरों में अनेकों स्कीम लेकर आता है जिससे नागरिकों को बड़े स्तर पर फायदा होता है। जब आप छोटा-छोटा निवेश करते हैं तो एक दिन पैसा बढ़ जाता है। पोस्ट ऑफिस एक ऐसी जगह है जहाँ आप कम निवेश कर ज्यादा लाभ ले सकते हैं। ऐसे में सबसे अच्छा तरीका है रिकरिंग डिपॉजिट।

भारत के लोग पोस्ट ऑफिस में पैसे जमा करने के लिए रिकरिंग डिपॉजिट का सहारा लेते हैं रिकरिंग डिपॉजिट में लोगों को अच्छा खासा ब्याज मिलता है। ऐसे में अगर आप पोस्ट ऑफिस जाकर रिकरिंग डिपॉजिट के तहत निवेश करते हैं तो प्रति महीना 990 रूपए जमा करवाने पर आपको 60 महीने बाद 69,002 रुपए मिलेंगे। ऐसे में ब्याज का 9602 रूपए निर्धारित किया गया है बता दें कि यह सुविधा पोस्ट ऑफिस के द्वारा इसलिए लाई गई है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों की मदद की जा सके ताकि मुसीबत के वक्त लोगों को दूसरों के आगे हाथ न फैलाना पड़े।

यह भी पढ़ें  India Post GDS: 10वीं पास के लिए भारतीय डाक ने निकाली बंपर भर्ती, जानिये योग्यता

भारत में इस वक्त डेढ़ लाख पोस्ट ऑफिस चल रहे हैं, इन सभी पोस्ट ऑफिस में निवेश करने के अलग-अलग तरीके मौजूद है। जो तरीका आपको पता हो आप उसको आसानी से चुन के अपना पैसा निवेश कर सकते हैं, बता दें कि पोस्ट ऑफिस में निवेश करने के बाद अच्छा खासा पैसा प्राप्त किया जा सकता है।

ऐसे में कुछ योजनाएं तो 7% से भी ज्यादा का ब्याज़ लोगों को देती हैं। अलग स्कीम के तहत अलग ब्याज़ दर लोगों को पोस्ट ऑफिस की तरफ लुभाती हैं, ऐसे में आपको यह समझना होगा की आपके लिए कौन सी योजना बेहतर है, ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने नज़दीकी पोस्ट ऑफिस जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें  12th Pass job : स्टेनोग्राफर की निकली बम्पर बहाली, 12 मई तक करें आवेदन, जानिये योग्यता