₹25 हजार लगाकर शुरू करें ये कारोबार, हर महीने होगी 3 लाख तक की कमाई, सरकार देगी 50% सब्सिडी

आज हम आपको एक खास बिजनेस आइडिया (How to start Business) के बारे में बता रहे हैं, जिसे शुरू कर आप अच्छी कमाई (earn money) कर सकते हैं. इसकी खास बात यह है कि इसमें सरकार की तरफ से 50 फीसदी तक की सब्सिडी भी दी जाती है.

 आज हम आपको एक खास बिजनेस आइडिया (How to start Business) के बारे में बता रहे हैं, जिसे शुरू कर आप अच्छी कमाई (earn money) कर सकते हैं. इसकी खास बात यह है कि इसमें सरकार की तरफ से 50 फीसदी तक की सब्सिडी भी दी जाती है. बता दें कि आजकल मोती की खेती (Pearl farming) पर लोगों का फोकस तेजी से बढ़ा है. इसकी खेती करके कई लोग लखपति बन चुके हैं. तो आइए जानते हैं इस कारोबार को कैसे शुरू किया जा सकता है-

यह भी पढ़ें  अच्छी खबर : इस साल 1800 किलोमीटर लम्बे 18 एनएच का शुरू होगा निर्माण का काम बढेगा विकाश का स्तर...

मोती की खेती के लिए एक तालाब, सीप (जिसमें मोती तैयार होता है) और ट्रेनिंग, इन तीन चीजों की जरूरत होती है. तालाब चाहे तो आप खुद के खर्च पर खुदवा सकते हैं या सरकार जो 50% सब्सिडी देती है, उसका भी लाभ ले सकते हैं. सीप भारत के कई राज्यों में मिलते हैं. हालांकि दक्षिण भारत और बिहार के दरभंगा के सीप की क्वालिटी अच्छी होती है. इसकी ट्रेनिंग के लिए भी देश में कई संस्थान हैं. मध्यप्रदेश के होशंगाबाद और मुंबई से मोती की खेती की ट्रेनिंग ले सकते हैं.