AddText 06 06 07.53.09

बिहार में अगले 24 घंटों के दौरान तापमान में वृद्धि होगी. गर्मी के साथ उमस भी बढ़ेगी. मौसम वैज्ञानिक के अनुसार राज्य में मौसम शुष्क है. कहीं-कहीं शाम के बाद हल्की बारिश की भी संभावना है. लेकिन गर्मी में ज्यादा कमी नहीं आएगी.

Also read: Bihar Weather : बिहार के इन जिला के मौसम में होने वाली है भारी बदलाव वर्षा के आसार, जान लीजिये अपने क्षेत्रों का हाल?

पटना: बिहार में तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है. जिस वजह से बिहार वासियों को गर्मी का आभास काफी अधिक हो रहा है. मौसम वैज्ञानिक जीशान अंसारी ने बताया कि विगत 24 घंटों के दौरान राज्य में मौसम शुष्क बना रहा.

Also read: Bihar Weather : बढ़ते गर्मी से परेशान है लोग अभी कुछ दिन नहीं होगी वर्षा पारा 40 डिग्री पार, इन जिलों में लू का अलर्ट, जानिये अपने क्षेत्रों का हाल?

अधिकतम तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है. तापमान सामान्य से दो से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार राज्य में अगले 24 घंटों के दौरान 1 से 2 डिग्री सेल्सियस वृद्धि होने की संभावना है.

Also read: बिहार के पटना, गया, समस्तीपुर बरौनी के साथ-साथ इन जगहों से चलाई गई समर स्पेशल ट्रेन मिल रहा कन्फर्म टिकट

अधिक मात्रा में है आद्रता
राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान बक्सर में 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बिहार के उत्तरी भाग में अधिकतम तापमान 35 से 37 डिग्री सेल्सियस एवं दक्षिण बिहार के जिलों में 37 से 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा. अभी भी आद्रता की न्यूनतम सीमा 50 एवं अधिकतम सीमा 80% है.

…इस कारण हो रही है ज्यादा गर्मी
मौसम विभाग के न्यूमेरिकल मॉडल से प्राप्त आंकड़ों के विश्लेषण से यह संकेत मिल रहा है कि पूरे राज्य में पछुआ हवा चल रही है. जिसके कारण अधिकतम तापमान में वृद्धि हो रही है. अभी भी आद्रता व्याप्त मात्रा में विद्यमान है.

जिस कारण पूरे राज्य में उमस की स्थिति बनी रहेगी. दोपहर के बाद गरज वाले बादल बन सकते हैं. अगले 24 से 48 घंटों के दौरान तापमान में वृद्धि जारी रहने की संभावना है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...