AddText 06 04 07.16.17

झारखंड के चाईंबासा में पर्यावरण को लेकर एक नई पहल देते हुए एक टीचर दिखे हैं. राजाबास गांव के टीचर ने बेकार हो चुके हजारों पानी की बोतलों को काट कर टपक विधि से पौधों को पानी देने का तरीका निकाल लिया है. इससे पौधों को जरूरत के हिसाब से पानी मिल रहा है. लगातार पानी मिलने से पौधे तेजी से बढ़ रहे हैं.

Also read: CDS का एग्जाम में पुरे देश में पहला रैंक आया ख़ुशी से झूम उठा पूरा परिवार, गाँव में बटे मिठाइयाँ सब बोले गर्व है बेटा!

उन्होंने उसे उल्टा करके ढक्कन को थोड़ खोल दिया. एक बोतल में सुबह पानी डालने पर दिन भर बूंद-बूंद के हिसाब से पानी गिरता है. इस दौरान वे किसी पौधे के सामने एक लकड़ी को डालकर बोतल बांध देते हैं. इससे पानी दिन भर पौधों को मिलता है.

Also read: छात्रा गई थी अपनी कोचिंग देखने लेकिन स्टेशन पर मिल गई बड़ी खुशखबरी, माँ ने वहीँ पर मिठाई खिलाकर मुंह किया मीठा!

उनके मुताबिक, पौधों में एक बार जितना पानी डालें, कुछ देर में सब सोख लेता है. पानी धीरे धीरे डलता रहता है तो पौधों का विकास तेजी से होता है. वहीं, पानी की बर्बादी भी नहीं होती है. अब वह एक प्रयोग के तहत सहजन का 2 हजार पौधा लगाकर टपक विधि से बोतल बांध दिए हैं. उन्हें इसका फायदा भी दिख रहा है.

Also read: IPS Success Story: बेटी ने पुलिस अफसर बनकर की अपने दादा की इच्छा पूरा बचपन से ही माँ का था सपना, जानिये

Also read: IAS Success Story : गरीबी के चलते माँ बनाती थी स्कूल में खाना, पढाई करके बेटा बना अधिकारी, घर के साथ-साथ पूरा समाज में ख़ुशी

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...