5100 रु से शुरू करें निवेश, बेटी हो जाएगी करोड़पति

अगर अपकी कमाई बहुत ज्यादा नहीं है, फिर भी आप चाहते हैं कि बेटे या बेटी का भविष्य आर्थिक रूप से सुरक्षित रहे, तो यह काफी आसान है। अगर आप बच्चों के नाम पर सिर्फ 5100 रुपये महीने का निवेश शुरू कर दें, तो यह बड़ा होकर करोड़पति हो जाएगा। शुरू में हो सकता है.

कि निवेश की रकम 5100 रुपये ज्यादा लगे, लेकिन अगर आपने आज से यह निवेश शुरू कर दिया तो कुछ साल बाद यह रकम आपकी कमाई का बहुत ही मामूली हिस्सा होगी। ऐसे में शुरू कुछ साल हो सकता है कि आपको पैसे जमा करने में दिक्कत हो, लेकिन बाद में यह दिक्कत खत्म हो जाएगी। ऐसा इसलिए होता है कि आपकी इनकम हर साल बढ़ती है।

अगर आप चाहते हैं कि आपका बेटा या बेटी बड़ी होकर पैसों के लिए परेशान न हो तो निवेश के लिए यह समय अच्छा है। ऐसे में आप किसी भी अच्छे म्यूचुअल फंड की स्कीम में निवेश शुरू कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड में निवेश का एक तरीका सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (सिप) होता है।

यह भी पढ़ें  भीड़ को देखते हुए रेलवे ने लिया बड़ा फैसला सहरसा से अमृतसर के लिए चलाएगी स्पेशल ट्रेन 40 से अधिक स्टेशनों पर रूकेगी |

यह बिल्कुल वैसा ही होता है, जैसे पोस्ट ऑफिस या बैंक में आरडी होती है। यहां पर रह माह आपकी तय रकम आपकी तय की गई म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश की जाती है। अगर आपने 5100 रुपये का निवेश किसी अच्छी स्कीम में शुरू किया तो यह धीरे-धीरे बढ़कर एक करोड़ रुपये हो जाएगा।

अगर आप 5100 रुपये का निवेश आज से शुरू करते हैं, तो 25 साल के बाद आपके बेटा या बेटी के पास 1 करोड़ रुपये होगा। दरअसर पहले यह सोच कर अजीब सा लगता है कि 5100 रुपये पैसे छोटी रकम का निवेश कैसे 25 साल में एक करोड़ रुपये हो सकता है। अगर आपके मन में भी यह दुविधा है तो आगे जाने कैसे हर 5 साल में यह पैसा बढ़ेगा।

-इस निवेश को 25 साल तक चलाएं-इस पर मिले 12 फीसदी का रिर्टन-25 साल तैयार हो जाएगा 1 करोड़ रुपये का फंड

नोट : आगे जानिए उन म्यूचुअल फंड स्कीम की लिस्ट जिन्होंने पिछले 10 साल में दिया है 12 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न।

यह भी पढ़ें  UPSC, BPSC, IAS की तैयारी के लिए गंगा किनारे होती है डेली क्लास सभी बच्चों को होगी पुरे 25000 रूपये की बचत

-इसके बाद अगले 5 साल में यह निवेश बढ़कर हो जाएगा करीब 11.85 लाख रुपये।-इसके बाद अगले 5 साल में यह निवेश बढ़कर हो जाएगा करीब 25.73 लाख रुपये।-इसके बाद अगले 5 साल में यह निवेश बढ़कर हो जाएगा करीब 50.09 लाख रुपये।-इसके बाद अगले 6 साल यानी 26 साल में यह निवेश बढ़कर हो जाएगा 1 करोड़ रुपये से कुछ ज्यादा।

वित्तीय बाजार के जानकारों की अनुसार आमतौर पर लोगों को भरोसा नहीं होता है कि इतना अच्छा रिटर्न म्यूचुअल फंड दे सकते हैं। यही कारण है कि वह निवेश से हिचक जाते हैं। इसके अलावा अगर कुछ लोग निवेश शुरू भी करते हैं, तो कुछ ही महीने के बाद या साल पूरा होते इसे बंद कर देते हैं। इसके अलावा जो बड़ी दिक्कत निवेशक की सोच में होती है कि 25 या 26 साल के बाद 1 करोड़ रुपये की वैल्यू कितनी होगी।

वित्तीय बाजार के जानकारों के अनुसार अगर कोई 1 करोड़ रुपये का फंड तैयार करने की कोशिश कर रहा है, तो यह माना जा सकता है कि वह बहुत अमीर नहीं है। ऐसे में उसके लिए शायद 25 साल के बाद 1 करोड़ रुपये की वैल्यू 10 या 20 लाख रुपये से ज्यादा की न हो।

यह भी पढ़ें  काम की बात : अपने पत्नी के नाम से खुलबाइए यह खाता हर महीने मिलेंगे 44,793 रुपये जानिये क्या है तरीका?

लेकिन अगर निवेश शुरू ही नहीं किया जाएगा तो 25 साल के बाद तो उसके पास 1 करोड़ रुपये भी नहीं होगा। ऐसे में तो उसकी वित्तीय स्थिति और ज्यादा ही खराब होगी। ऐसे में भविष्य को लेकर लोगों को बचत पर जरूर ध्यान देना चाहिए। हां अगर म्यूचुअल फंड में निवेश मे दिक्कत है तो और कहीं पैसा जमा करना शुरू कर सकते हैं।

निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड ने 10 साल में औसतन हर साल 16.36 फीसदी का रिटर्न दिया है।डीएसपी मिडकैप म्यूचुअल फंड ने 10 साल में औसतन हर साल 14.63 फीसदी का रिटर्न दिया है।कोटक इमर्जिंग इक्विटी म्यूचुअल फंड ने 10 साल में औसतन हर साल 14.35 फीसदी का रिटर्न दिया है।इंवेसको इंडिया मिडकैप म्यूचुअल फंड ने 10 साल में औसतन हर साल 14.23 फीसदी का रिटर्न दिया है।