Screenshot 20210603 081416 01

World Milk Day 2021: 1 जून को हर साल विश्व दुग्ध दिवस यानी वर्ल्ड मिल्क डे मनाया जाता है. दूध के वैश्विक महत्व को उजागर करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन द्वारा सबसे पहले इस दिन की शुरुआत की गई थी. 1 जून को वर्ल्ड मिल्क डे, दुनियाभर में, हमारे आहार में दूध के सेवन के महत्व को चिह्नित करने के रूप में मनाया जाता है.

Also read: Bihar Weather : बिहार के लोगों को नहीं मिलने वाली है गर्मी से राहत इन 11 शहरों में भीषण ‘लू’ की अलर्ट! दिन पर दिन बढ़ रहा तापमान, जानिये…

वर्ल्ड मिल्क डे क्यों मनाते हैं?
वर्ल्ड मिल्क डे या विश्व दुग्ध दिवस का उद्देश्य मानव जीवन में दूध और दुग्ध उत्पादों के महत्व के बारे में लोगों में जागरुक करना है. दूध से आपकी सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में आम जनता की जागरुकता बढ़ाने के लिये वर्ल्ड मिल्क डे या विश्व दुग्ध दिवस मनाया जाता है. 

Also read: Bihar Weather – बिहार के इन 11 जिला में होने वाली है भारी वर्षा तेज आंधी के साथ वज्रपात जान लीजिये मौसम विभाग का अपडेट!

  • नींद को बेहतर करे
    जिन लोगों को रात के समय ठीक से नींद नहीं आती है और बार-बार आंख खुलती रहती है उनके लिए हल्दी वाला दूध मददगार साबित हो सकता है. रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीने से नींद अच्छी आती है.
  • हार्मोन होते हैं संतुलित
  • रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीने से हार्मोन्स बैलेंस में रहते हैं. इसके अलावा ये कील-मुंहासे दूर करने में मदद करता है और पीरियड्स को भी रेगुलर करता है. 

Also read: बिहारवासी हो जाए सावधान! पुरे प्रदेश में ज़ोरदार आँधी के साथ होगी बारिश वज्रपात का अलर्ट हो जाए सावधान इन क्षेत्रों का नाम है शामिल!

Also read: पूरा सज-धजकर बारात लेकर निकल रहा था दूल्‍हा, उधर प्रेमिका कर रही थी इंतजार सामने आते ही चेहरे पर फेंका एसिड, उसके बाद…

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...