AddText 06 02 10.35.29

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने पुरुष वर्ल्ड कप को लेकर एक बहुत ही बड़ा फैसला लिया है। मंगलवार 1 जून को दुबई में हुई आइसीसी की बोर्ड मीटिंग में टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली टीमों की संख्या को लेकर आम सहमति बनी। वर्ल्ड कप में खेलने वाली 10 टीमों की संख्या को बढ़ाकर 14 करने का फैसला लिया गया। वहीं टी20 विश्व कप में भाग लेने वाली कुल टीमों की संख्या को 20 करने का फैसला लिया गया।

Also read: बिहार के पटना, गया, समस्तीपुर बरौनी के साथ-साथ इन जगहों से चलाई गई समर स्पेशल ट्रेन मिल रहा कन्फर्म टिकट

आइसीसी की मंगलवार को होने वाली इस बैठक का इंतजार सभी को था क्योंकि इसमें टी20 और वनडे विश्व कप को लेकर कुछ अहम फैसले लिए जाने थे। इस बैठक में मौजूदा वनडे पुरुष विश्व कप में बदलाव किए जाने पर सहमति बनी। वनडे में टीमों की संख्या 10 से बढ़ा कर 14 कर दी गई है जबकि टी20 विश्व कप में भाग लेने वाली टीमों की संख्या को 16 से 20 करने पर सहमति बनीं। 

Also read: बिहार के बेटी का UPSC में जलवा अच्छे मार्क्स लाकर पुरे प्रदेश में अपने माता-पिता सहित गाँव समाज का मान सम्मान बढाया!

आइसीसी ने इस बात को पक्का किया है कि 2027 और 2031 में खेला जाने वाला वनडे विश्व कप 2003 में खेले गए फॉर्मेट में ही होगा। इसमें 7-7 टीमों को दो अलग अलग ग्रुप में रखा जाएगा। दोनों ग्रुप में पहले तीन स्थान पर रहने वाली टीमों को सुपर सिक्स में जाने का मौका मिलेगा। यहां से फिर सेमी फाइनल और फाइनल के मुकाबले में पहुंचने वाली टीमों के नाम तय होंगे।

Also read: Bihar Weather : बढ़ते गर्मी से परेशान है लोग अभी कुछ दिन नहीं होगी वर्षा पारा 40 डिग्री पार, इन जिलों में लू का अलर्ट, जानिये अपने क्षेत्रों का हाल?

इसके अलावा भारत में इस साल खेले जाने वाले टी20 विश्व कप पर भी चर्चा हुई। कोरोना की दूसरी लहर की वजह से इसके भारत में आयोजन पर संशय बना हुआ है। फिलहाल आइसीसी ने बीसीसीआइ को इस मामले में अगले महीने के आखिरी हफ्ते यानी 28 जून तक का वक्त दिया है। बोर्ड को टूर्नामेंट के आयोजन पर आखिरी फैसला आइसीसी को इन्हीं तारीखों तक बताना होगा।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...