1 जून से बदल जाएंगे ये 5 बड़े नियम, LPG गैस से लेकर इनकम टैक्स फाइलिंग तक होंगे कई बदलाव

Rules changing from 1 June 2021: 1 जून 2021 से आम आदमी की जिंदगी से जुड़े कई बदलाव होने जा रहे हैं. इसमें रसोई गैस, सुकन्या समृद्धि जैसी Small Saving Schemes और इनकम टैक्स ई-फाइलिंग से जुड़े कई नियम बदल जाएंगे, ज‍िसका सीधा असर आपकी जिंदगी पर पड़ने वाला है.

1 जून 2021 से आम आदमी की जिंदगी से जुड़े कई बदलाव होने जा रहे हैं. इसमें बैंकिंग, इनकम टैक्स (Income Tax) ई-फाइलिंग से लेकर गैस सिलेंडर से जुड़े कई नियम चेंज हो जाएंगे, ज‍िसका सीधा असर आपकी जिंदगी पर पड़ने वाला है. बता दें कि 1 जून से बैंक ऑफ बड़ौदा में चेक से पेमेंट का तरीका बदलने वाला है. इसके अलावा सरकारी तेल कंपनियां हर महीने गैस (LPG Gas Cylinder) के रेट्स अपडेट करती हैं.

PPF, NSC, KVP और सुकन्या समृद्धि जैसी Small Saving Schemes की ब्याज दरों में भी बदलाव इसी महीने होना है. सरकार की ओर से हर तीन महीने पर स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स की नई ब्‍याज दरें लागू की जाती हैं. कई बार ऐसा होता है कि पुरानी ब्‍याज दरें ही रिवाइज कर दी जाती हैं.

यह भी पढ़ें  एलपीजी गैस पर सरकार ने 50 रूपये बढ़ाई दाम जानिये अब कितने में मिलेगा रसोई गैस

बीते 31 मार्च को वित्‍तीय वर्ष 2020-21 की अंतिम तिमाही खत्‍म होने पर घटाकर नई ब्‍याज दरें जारी की गई थीं, जिसे 24 घंटे के भीतर वापस ले लिया गया था और पुरानी दरें ही रह गई थीं. अब 30 जून को फिर से नई ब्‍याज दरें लागू की जाएंगी.

बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों के लिए 1 जून 2021 से चेक से पेमेंट का तरीका बदलने वाला है. धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाने के लिए बैंक ने ग्राहकों के ​लिए पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन (Positive Pay Confirmation) अनिवार्य किया है. BoB के अधिकारियों का कहना है कि ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक की डिटेल्स को तभी रिकन्फर्म करना होगा, जब वे 2 लाख रुपये या इससे ज्यादा के बैंक चेक जारी करेंगे.

यह भी पढ़ें  RRB परीक्षा को लेकर चलेगी 6 स्पेशल ट्रेनें, जानिये कैसी होगी रूट और समय सारणी

एक जून से एलपीजी यानी रसोई गैस सिलेंडर के रेट में भी बदलाव संभव है. अमूमन हर महीने तेल कंपनियां रसोई गैस सिलेंडर के नए दाम जारी करती हैं. कई बार तो महीने में 2 बार भी बदलाव देखे जाते हैं. फिलहाल 14.2 केजी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 809 रुपये है. 14.2 केजी वाले सिलेंडर के अलावा 19 केजी वाले सिलेंडर के भी दाम में बदलाव संभव है. हालांकि जरूरी नहीं कि 1 जून को ही नई कीमतें जारी हों. कई बार रेट समान ही रह जाते हैं.

केनरा बैंक की वेबसाइट पर दर्ज जानकारी के मुताबिक, 1 जुलाई से बैंक का IFSC कोड बदल जाएगा. सिंडीकेट बैंक के ग्राहकों को नया IFSC कोड 30 जून तक अपडेट करने की सलाह दी गई है. नया IFSC कोड मालूम करने के लिए पहले केनरा बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, जहां इस संबंध में जानकारी दी गई है. बता दें कि कैनरा बैंक में सिंडीकेट बैंक का विलय किया जा चुका है.

यह भी पढ़ें  IND vs SL : सीरीज जितने के बाद श्रेयस अय्यर चुने गये यर ऑफ द सीरीज, जानिये क्या बोले अय्यर?

1 से 6 जून तक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का ई-फाइलिंग पोर्टल काम नहीं करेगा. वहीं 7 जून को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट टैक्सपेयर्स के लिए इनकम टैक्स ई-फाइलिंग का नया पोर्टल लॉन्च करेगा. आयकर निदेशालय के अनुसार ITR भरने की आधिकारिक वेबसाइट 7 जून 2021 से बदल जाएगी. 7 जून से ये http://INCOMETAX.GOV.IN हो जाएगा. अभी ये http://incometaxindiaefiling.gov.in है.