1 June से बदल जाएंगे Bank और Gmail समेत ये पांच नियम, आपकी जिंदगी पर पड़ेगा सीधा असर

मई का महीना खत्म होने ही एक जून (1 June 2021) से कई बदलाव होने जा रहे हैं। इनमें पांच बदलाव प्रमुख हैं। जिनका मेरठ समेत उत्तर प्रदेश और देश के करोड़ों लोगों के आम जीवन पर असर पड़ेगा। इन बदलावों में बैंकिंग क्षेत्र में नियमों के साथ ही कई व्यवस्थाओं में भी परिवर्तन होगा।

एक जून से जहां बैंक ऑफ बड़ौदा चेक भुगतान के नियमों में बदलाव करने जा रहा है। वहीं सिंडिकेट बैंक का आईएफएससी कोड भी बदल जाएगा। इसके साथ ही इस महीने की शुरुआत में रसोई गैस सिलेंडर की नई कीमतें तय की जाएंगी। छोटी योजनाओं पर ब्याज दर में भी बदलाव किया जाएगा।

यह भी पढ़ें  अगर आपके भी घर के पंखे की स्पीड है कम तो बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीका, बिजली बिल भी होगा कम

मेरठ लीड बैंक मैनेजर ने बताया कि 1 जून 2021 से बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों के लिए पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन अनिवार्य होगा। इससे यह सुनिश्चित होगा कि ग्राहक बैंक धोखाधड़ी के शिकार न हों। बता दें कि पॉजिटिव पे सिस्टम एक तरह से फ्रॉड को पकड़ने का जरिया है।

इस प्रणाली के तहत चेक जारी करते समय अपने बैंक की पूरी जानकारी देनी होती है। चेक भुगतान से पहले बैंक इस जानकारी को क्रॉस चेक करेगा। इसमें किसी भी तरह की गड़बड़ी होने पर बैंक चेक को रिजेक्ट कर देंगे।

उन्होंने बताया कि केनरा बैंक में विलय हुए सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों के लिए 1 जून से आईएफएससी कोड बदल दिया जाएगा। इन लोगों को जून माह में पासबुक अपडेट करने की सलाह दी गई है। 1 जून से बैंक के ग्राहकों की पुरानी पासबुक भी काम नहीं करेगी।

यह भी पढ़ें  गंगा पाथ-वे का हुआ विस्तार, दीदारगंज नहीं अब बख्तियारपुर तक बनेगा यह पुल

परतापुर स्थित इण्डेन गैस एजेंसी कर्मी रविंद्र ने बताया तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दाम तय करती हैं। इस महीने इसमें बदलाव की संभावना है। पेट्रोल-डीजल को देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस महीने गैस सिलेंडर के दाम और बढ़ सकते हैं। फिलहाल दिल्ली में 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 809 रुपये है।

एक जून से गुगल स्टोरेट के लिए अब ज्यादा रुपया देना होगा। गुगल ने एक जून से अपने नियमों में बदलाव किया है। जी मेल में 15 जीबी से अधिक स्टोरेज के लिए अब अलग से पैसे देने होंगे। बैंकों ने छोटी अवधि जमा योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव किया है। यह बदलाव एक जून से लागू होगा। एनएससी, सुकन्या समृद्धि जमा योजना के ब्याज दरों में बदलाव एक जून से लागू होगा।

यह भी पढ़ें  सरसों तेल के दाम में आई गिरावट 1 लीटर पर बचेंगे 15 से 20 रुपया, जाने क्या है ताजा भाव?